IMD Weather Forecast: पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर बना 'कम दबाव का क्षेत्र' 23 अक्टूबर, 2024 तक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है. इस उफान का ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों पर असर पड़ने का अनुमान है. यह अनुमान भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) की ओर से लगाया गया है.


रविवार (20 अक्टूबर, 2024) को विशेष बुलेटिन में आईएमडी ने बताया कि उत्तरी अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना ऊपरी हवा का साइक्लोनिक सर्कुलेशन सोमवार (21 अक्टूबर, 2024) सुबह-सुबह पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे सटे उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील हो गया. आईएमडी के मुताबिक, इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 22 अक्टूबर की सुबह तक एक दबाव में तब्दील होने और 23 अक्टूबर तक पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की बहुत संभावना है.


आंध्र प्रदेश-ओडिशा में भारी बारिश


आईएमडी के अनुसार, 21 और 22 अक्टूबर के लिए अंडमान और निकोबार में और 23 अक्टूबर के लिए तटीय आंध्र प्रदेश और तटीय ओडिशा में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई. 24 और 25 अक्टूबर को गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल और तटीय ओडिशा में अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है.


दिल्ली में ठंड की एंट्री! 


23-25 ​​अक्टूबर तक असम, त्रिपुरा, मिजोरम और मेघालय में भी भारी वर्षा की संभावना है. दिल्ली में अधिकतम तापमान 33-34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18-20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. 26 अक्टूबर तक मछुआरे को भी बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर में ना जाने की चेतावनी दी गई है, ⁠इसके अलावा अंडमान में मौजूद पर्यटकों को भी समुद्र से दूर रहने के लिए कहा गया है. 


मौसम विभाग ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल में 26 अक्टूबर को भारी बारिश और आंधी तूफान की संभावना जताई. चक्रवाती तूफान से निचले इलाकों में बाढ़ और फसलों को नुकसान पहुंच सकती है. मौसम विभाग ने लोगों से निचले इलाकों में न जाने और ट्रैफिक एडवाइजरी का पालन करने का अनुरोध किया है.


ये भी पढ़ें: Weather Update: 21, 22 और 23 अक्टूबर को क्या आपके शहर पर भी पड़ेगी बारिश की मार? पढ़ें- IMD का ताजा अनुमान