Weather Update: देश भर के कई राज्यों में बारिश की वजह से मौसम सुहावना बना हुआ है, वहीं कई राज्यों को मानसून सक्रिय न होने के चलते थोड़ी उमस का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार (18 अगस्त) को मौसम साफ रहने की उम्मीद है. वहीं 19 और 20 अगस्त को झमाझम बारिश होने के आसार हैं. इसके अलावा दिल्ली का ​अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.


मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में शुक्रवार 18 अगस्त को मौसम साफ रहने की उम्मीद है. इसके अलावा प्रदेश में 19 और 20 अगस्त को हल्की बूंदाबांदी नजर आएगी, इसके बाद पूरा हफ्ता मौसम साफ रहेगा. विभाग के अनुसार बारिश न होने की वजह से राज्य के तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है.






36 डिग्री पारा किया गया दर्ज 
मध्य प्रदेश में शुक्रवार (18 अगस्त) से तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में शुक्रवार 18 अगस्त को कहीं कहीं हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा  19 और 20 अगस्त को झमाझम बारिश होने की संभावना है. बिहार में भी बारिश कम होने की वजह से तापमान में बढ़ोतरी हो रही है, जिसकी वजह से लोगों को हल्की गर्मी का सामना करना पड़ रहा है.


मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार शुक्रवार 18 अगस्त को राज्य के कुछ इलाकों में अगले तीन घंटे तेज बारिश के आसार हैं. गुरुवार 17 अगस्त को राज्य में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


इन राज्यों में अलर्ट 
उत्तराखंड और हिमाचल में बारिश ने तबाही मचा रखी है. उत्तराखंड में भारी बारिश से हाहाकार मचा हुआ है. ऋषिकेश में गंगा नदी का जलस्तर बढ़ गया है. विभाग ने राज्य में रहने वालों को निर्देश दिए है. साथ ही घूमने जाने वालों के लिए चेतावनी जारी की है.हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में लैंडस्लाइड की घटना हो रही है. जिसके चलते प्रभावित इलाकों से लोगों का रेस्क्यू भी जारी है.


हिमाचल की तीनों प्रमुख नदियां  ब्यास, रावी और सतलुज नदी उफान पर हैं. राज्य में बाढ़ जैसे हालात है. इसके अलावा कई लोगों की मौत भी हो चुकी है.


कहां कहां होगी बारिश 
मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार 18 अगस्त सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा राजस्थान, कोंकण और गोवा, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात के कुछ हिस्सों, कर्नाटक, केरल में भी हल्की बारिश होने के संभावना है.


ये भी पढ़ें: बीजेपी में रिजर्व सीटों पर टिकट का झगड़ा नहीं? मध्य प्रदेश की पहली लिस्ट में ये दिलचस्प आंकड़ा आया सामने