IMD Weather Forecast: राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों के लोगों को अभी भी मानसून का इंतजार है. शुक्रवार को दिल्ली एनीआर में बारिश हुई तो लोगों को गर्मी से राहत तो मिल गई, लेकिन अभी यहां मानसून ने दस्तक नहीं दी है. मौसम विभाग ने पश्चिम उत्तर प्रदेश और जम्मू संभाग के कुछ हिस्सों में 23 जून, 2024 को हीटवेव की भविष्यवाणी की है.


देश के अधिकतर हिस्सों में नहीं होगी हीटवेव


बीते कुछ महीनों से दिल्ली सहित उत्तर भारत गर्मी की मार झेल रहा है, इस वजह से हीट स्ट्रोक के कई मामले बढ़ गए. इस बीच मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है कि मानसून अब उत्तर की ओर बढ़ रहा है, जो ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी, उप-हिमालयी बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में अगले कुछ दिनों में पहुंच जाएगा. वहीं अगले चार-पांच दिनों तक देश के अधिकांश हिस्सों में हीटवेव की सभी संभावना नहीं हैं.  


इस तारीख को मानसून दे सकती है दस्तक


आईएमडी के अनुसार 27 जून से 3 जुलाई के बीच मध्य भारत और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में मानसून दस्तक दे देगा. शुक्रवार को दिल्ली, नोएडा, गुड़गांव में बारिश के बाद लोगों के थोड़ी राहत जरूर मिली है. आईएमडी के अनुसार आने वाले दिनों में बिहार, झारखंड, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है.


मध्य भारत में की बात करें तो अगले पांच दिनों में मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गरज, बिजली और तेज हवाओं (40-60 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट से हल्की बारिश होने की संभावना है. अगले सात दिनों में उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में छिटपुट से हल्की बारिश की संभावना है. आईएमडी के अनुसार 23 और 24 जून को उत्तराखंड और 24 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है


ये भी पढ़ें :  लोकसभा चुनाव के बाद अब उपचुनाव में हजारों करोड़ खर्च करेगा इलेक्शन कमीशन, राहुल गांधी और ये 10 नेता जिम्मेदार