IMD Weather Update: हर साल दिवाली से पहले लोग गर्म कपड़े निकाल लेते हैं, लेकिन इस बार ऐसी नौबत नहीं आई है. हालांकि उत्तर भारत समेत कई राज्यों में सुबह के समय हल्की ठंड महसूस की जा रही है. ओडिशा और पश्चिम बंगाल में आए दाना चक्रवात ने ठंड की स्थितियों को पलट दिया. इस चक्रवात ने पहाड़ों से आ रही ठंडी हवाओं को दिल्ली समेत उत्तर भारत आने से रोक दिया, जिस वजह से इन क्षेत्रों का तापमान बढ़ गया. दिल्ली की बात करें तो की दिन तक यहां का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 36 डिग्री के आसपास बना रहा.


इस तारीख से पड़ सकती है कड़ाके की ठंड


मौसम विभाग के अनुसार दिवाली के बाद एक हफ्ते तक सुबह और शाम के समय गुलाबी ठंड महसूस होगी. मौसम विभाग के अनुसार 15 नवंबर के आसपास ठंड के तेजी से बढ़ने का दौर शुरू हो सकता है. आईएमडी का कहना है कि इस साल ला नीना की वजह से भारत में बहुत अधिक ठंड होने के आसार हैं. ला नीना की वजह से समुद्र का तापमान ठंडा हो जाता है, जिससे वैश्विक जलवायु प्रभावित होती है. हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर जैसे उत्तरी राज्यों में इसका प्रभाव बहुत अधिक होता है. विश्व मौसम विज्ञान संगठन के अनुसार अक्टूबर 2024 से फरवरी 2025 तक यह संभावना है कि ला नीना की प्रबलता 60 फीसदी बढ़ जाए.


नवंबर में दिखेगा ला-नीना का असर


मौसम विभाग पहले यह अनुमान लगा रहा था कि इस साल अक्टूबर के अंतिम हफ्ते में ठंड पड़ सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. हालांकि भारतीय मौसम विभाग अब भी यह कह रहा है कि इस बार सर्दी में सामान्य से कम तापमान रहने के आसार हैं. अमेरिकी एजेंसी एनओएए ने भविष्यवाणी की है कि नवंबर के आखिर में ला-नीना बनने की संभावना 60 फीसदी है. ला-नीना या अल-नीनो इफेक्ट समुद्र के दो सिरों पर तापमान के बढ़ने या घटने से पैदा होता है. ला-नीना से भारत में अच्छी बारिश होती है और अल-नीनो में इसका उल्टा होता है.


बिहार-यूपी में बारिश का अलर्ट


दाना चक्रवात के कारण बिहार में दिवाली से पहले ही मौसम बदल गया है. पश्चिम बंगाल और ओडिशा में आए इस चक्रवात की वजह बिहार के की जिलों में बारिश का दौर तेज है. दाना चक्रवात की वजह से 30 अक्टूबर तक हर दिन 12 से 24 घंटे के बीच आसमान में हल्के बादल छाए रहने के अनुमान हैं. कुछ जगहों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी भी हो सकती है.


उत्तर प्रदेश की मौसम की बात करें तो यहां दिन में गर्मी और रात में हल्की ठंड महसूस की जा रही है. पूर्वी यूपी में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.


ये भी पढ़ें : भारतीय सेना ने पुंछ में ढूंढ निकाला पाकिस्तानी आतंकियों का ठिकाना, बरामद किया हथियारों का जखीरा