IMD Weather Forecast: 3 अक्टूबर से नवरात्रि की शुरुआत हो गई है और इस बीच देश के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना बन रही है. मौसम विभाग ने असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें गुरुवार 3 अक्टूबर को भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. वहीं, केरल, तमिलनाडु, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में येलो अलर्ट भी जारी किया है.


मौसम विभाग की ओर से आज गुरुवार (3 अक्टूबर) को अरुणाचल प्रदेश और असम में भारी से बहुत अधिक भारी बारिश वहीं, बिहार, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग की जारी रिपोर्ट के मुताबिक, इस सप्ताह के दौरान,पूर्वोत्तर क्षेत्रों के साथ ही बिहार,पश्चिम बंगाल और सिक्किम में छिटपुट से लेकर  मध्यम स्तर की बारिश और झारखंड,ओडिशा में भारी से लेकर हल्की बारिश होने की संभावना है.


दशहरा मेला का मजा हो सकता है किरकिरा


मौसम विभाग के मुताबिक इस सप्ताह के दौरान,पूर्वोत्तर क्षेत्रों के साथ ही बिहार,पश्चिम बंगाल और सिक्किम में छिटपुट से लेकर  मध्यम स्तर की बारिश और झारखंड,ओडिशा क्षेत्र में भारी से लेकर हल्की बारिश वर्षा होने की संभावना है.


दरअसल,  4 अक्टूबर से बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बनने वाला है. जिससे पूर्वोत्तर और पूर्वी राज्यों में भारी बारिश होने के आसार हैं. जिसमें सब हिमालयी, पश्चिम बंगाल, सिक्किम असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश समेत त्रिपुरा में तीन और चार अक्टूबर को भारी बारिश होने की संभावना है.


मौसम विभाग का कहना है कि अगले 7 दिनों तक पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश हो सकती है. सब हिमालय पश्चिम बंगाल सिक्किम में 3 से 5 अक्टूबर को भारी बारिश. गंगीय पश्चिम बंगाल में 4 अक्टूबर को भारी बारिश का अलर्ट है. वहीं अगर दक्षिण भारत की बात करें तो केरल में अगले 7 दिनों तक भारी बारिश होगी.


इस चक्रवाती परिसंचरण से म्यांमार तट के पार उत्तरी अंडमान सागर तक एक गर्त बना हुआ है. इसके प्रभाव में, 4 अक्टूबर के आसपास बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग और पड़ोस में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. जिसके कारण 3 और 4 अक्टूबर को भारी बारिश होने की संभावना है.


मौसम विभाग ने 3 अक्टूबर को पूर्वोत्तर के क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है.वहीं 3 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल और सिक्किम में, 4-5 अक्टूबर के दौरान पूर्वोत्तर क्षेत्र में, 6-8 अक्टूबर के दौरान असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम समेत त्रिपुरा में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है.


ये भी पढ़ें: अक्टूबर में जून जैसी गर्मी! ठंड नहीं अगले कुछ दिन में बढ़ेगी तपिश, मौसम विभाग का डराने वाला अपडेट