IMD Weather Update: मानसून की विदाई लगभग हो चुकी है, लेकिन कई राज्यों में भारी बारिश जारी है. उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में तापमान अब काफी गिर रहा है, जिसकी वजह से सर्दी का एहसास होने लगा है. वहीं, राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में मौसम अब बेकाबू होने लगा है. पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश जारी है, जिसकी वजह से हालात और खराब होते जा रहे हैं.


इस बीच मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि पश्चिम बंगाल में कम दबाव का क्षेत्र बनने से भारी बारिश की संभावना है. जिससे पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वोत्तर भारत, केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अगले 5-6 दिनों के दौरान बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है.


केरल में 5 अक्टूबर तक भारी बारिश की आशंका


मौसम विज्ञान विभाग ने ताजा रिपोर्ट में कहा है कि केरल में 5 अक्टूबर तक भारी बारिश का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग ने एक अक्टूबर तक राज्य के नौ जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है. आईएमडी ने रविवार को एक बयान में कहा कि आने वाले दिनों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक भारी बारिश होने की संभावना है. 30 सितंबर को तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथानामथिट्टा, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर में येलो अलर्ट है. वहीं, 1 अक्टूबर को पथानामथिट्टा, एर्नाकुलम और इडुक्की में येलो अलर्ट जारी किया गया है.आईएमडी के अनुसार, 5 अक्टूबर तक केरल के अधिकांश हिस्सों में गरज के साथ भारी बारिश की संभावना है.


मौसम विभाग की चेतावनी  


मौसम विभाग ने लोगों को इस अवधि के दौरान लैंडस्लाइड और जलभराव वाले इलाकों में जाने से बचने की भी चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने कहा कि भारी बारिश के कारण विजिबिलिटी कम हो जाएगी. जलभराव या पेड़ गिरने के कारण यातायात, बिजली कुछ समय के लिए बाधित हो सकती है. फसलों को भी नुकसान हो सकता है.


आईएमडी ने अपने बयान में कहा है कि मछुआरों को समुद्र में जाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है, 30 सितंबर तक केरल-लक्षद्वीप तटों पर मौसम तूफानी रहने वाला है. जिसमें हवा 35-45 किलोमीटर प्रति घंटे के गती से लेकर 55 किलोमीटर प्रति घंटे तक रहने का अनुमान है. बता दें कि 30 जून को भारी बारिश के कारण केरल के वायनाड जिले में लैंडस्लाइड हुआ था,जिसमें लगभग 420 लोग मारे गए और 397 घायल हो गए थे.


ये भी पढ़ें: Weather Update: व्रत-त्योहार के बीच बारिश बिगाड़ेगी आपके प्लान? जानें, मौसम पर क्या कहता है IMD का ताजा अपडेट