IMD Weather Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार (20 अक्टूबर, 2024) को जानकारी देते हुए बताया कि पश्चिम बंगाल की खाड़ी में 23 अक्टूबर तक चक्रवाती तूफान आने की आशंका है. आईएमडी ने विशेष बुलेटिन में कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान सागर के ऊपर बने एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन के क्षेत्र के सोमवार तक कम दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील होने की आशंका है. इस मौसम प्रणाली के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने और 22 अक्टूबर की सुबह तक लो प्रेशर होने की संभावना है, जबकि 23 अक्टूबर तक पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान में बदल जाने की संभावना है.


आईएमडी ने बताया कि बाद में इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 24 अक्टूबर की सुबह तक ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों के पास बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में पहुंचने की आशंका है. इसके प्रभाव से ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में 23 से 25 अक्टूबर तक भारी वर्षा होने की आशंका है. मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे, पालघर और दक्षिण कोंकण में येलो अलर्ट जारी किया है, जबकि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार में तापमान में गिरवाट दर्ज की गई, जिससे शाम और सुबह के समय इन राज्यों में ठंड महसूस की जा रही है.


IMD का मुंबई में तूफान का अलर्ट


मौसम विभाग के ताजा बुलेटिन के अनुसार, मुंबई में मंगलवार (22 अक्टूबर, 2024) को सुबह के समय गरज के साथ रुक-रुक के बारिश होने के आसार हैं. इसके अलावा मुंबई के आसपास इलाकों में तेज हवाएं चलने की भी वार्निंग दी गई है. आईएमडी का कहना है कि पूर्वी और पश्चिमी हवाएं टकरा रही है, जिसके कारण इन क्षेत्रों में बारिश हो रही है. अरब सागर में बन रहे साइक्लोन के कारण 24 से 26 अक्टूबर 2024 को उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के अंदर कई जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा और कुछ जगहों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. 


तमिलनाडु-ओडिशा में भारी बारिश


आईएमडी के अनुसार 21 अक्टूबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है, जिसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा अगले कुछ दिनों 23, 24 और 25 अक्टूबर के दौरान ओडिशा में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. आईएमडी भुवनेश्वर की निदेशक डॉ. मनोरमा मोहंती ने कहा कि अभी तक मध्य अंडमान सागर पर एक ऊपरी हवा का चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है और इसके प्रभाव में अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी अंडमान सागर से सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक लो प्रेशर एरिया बनने की संभावना है. इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और तेज होकर एक लो प्रेशर एरिया में बदलने की बहुत संभावना है.


दिल्ली में वायु गुणवत्ता खराब


उत्तर प्रदेश और बिहार के मौसम में भी अब बदलाव नजर आ रहा है. वहां दिन में धूप की गर्मी तो रातों में हल्की सर्द महसूस की जा रही है. बात अगर दिल्ली की करे तो दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत में 25 अक्टूबर तक ठंड का अनुभव होगा लेकिन दिन में गर्मी फिर से लौट आई है और आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है. राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) आज 240 पर है, जो "खराब" श्रेणी में आता है. जैसे-जैसे दिल्ली में ठंड की एंट्री हो रही है वैसे ही हवाओं में प्रदूषण भी बढ़ रहा है. फिलहाल यहां प्रदूषण में कमी आने की उम्मीद नहीं है.


ये भी पढ़ें: स्कूल-कॉलेज बंद, दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम... इन 4 राज्यों में भीषण बारिश का अलर्ट