IMD Weather Forecast: उत्तर भारत समेत देश के अधिकतर हिस्सों भीषण गर्मी से लोगों का जीवन बेहाल है. लोग बारिश की आस को लेकर आंखें बिछाए हुए हैं. इस बीच मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है. आईएमडी के अनुसार उत्तर भारत में अभी कुछ और दिनों तक तेज गर्मी की स्थिति बनी रहेगी. वहीं पर्वी भारत में अगल दो दिनों तक अधिकतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होने की संभावना है.


पूर्वोत्तर में भारी बारिश के आसार


मौसम विभाग के अनुसार अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले सात दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ आंधी, बिजली गिरने की संभावना है. पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 15 और 16 जून को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश (>204.4 मिलीमीटर) होने की संभावना है. इस लेकर इन क्षेत्रों में रेड अलर्ट जारी किया गया है.


आईएमडी के अनुसार पूर्वोत्तर के राज्य सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम में अगले पांच दिनों में तेज बारिश होने की संभावना है. पश्चिम बंगाल और सिक्किम में शनिवार (15 जून) को कई स्थानों पर तेज बारिश दर्ज की गई. 


उत्तर भारत में हीटवेव की संभावना


मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गई कि उत्तर भारत के कई राज्यों में अगल कुछ दिनों तक हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी. पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में 17 से 19 जून, 2024 तक तेज हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी. जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और राजस्थान के अलग-अलग स्थानों में 18 जून 2024 को हीटवेव होने की संभावना है.


आईएमडी के अनुसार बिहार, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और झारखंड के कुछ हिस्सों में 16 जून, 2024 को तेज हीटवेव होगी. आगामी 4-5 दिनों में दक्षिण पश्चिम मानसून महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर-पूर्वी बंगाल के कुछ में दस्तक दे सकती है. 


ये भी पढ़ें : Sukesh Chandrasekhar: सुकेश चंद्रशेखर की पत्नी को सुप्रीम कोर्ट से लगा झटका! जानें किस मामले में अदालत ने जमानत देने से किया इनकार