IMD Weather Forecast: देश के कई राज्‍यों में आने वाले द‍िनों में ठंड का प्रकोप और बढ़ने की संभावना है. मौसम व‍िभाग ने मध्‍य भारत के कुछ ह‍िस्‍सों में 5 से 11 जनवरी के बीच तापमान में ग‍िरावट होने और शीत लहर चलने की संभावना जताई है. इसकी वजह से द‍िन के वक्‍त भी लोगों को कड़ाके की ठंड का दंश झेलना पड़ सकता है. 


समाचार एजेंसी एएनआई के मुताब‍िक, आईएमडी के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र का कहना है क‍ि रात के तापमान में ग‍िरावट आ सकती है, ज‍िससे मध्‍य भारत के कुछ ह‍िस्‍सों और मैदानी इलाकों खासकर मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के उत्तरी क्षेत्रों, उत्तर प्रदेश के दक्षिणी भागों के अलावा हर‍ियाणा और राजस्‍थान के आसपास के इलाकों में ठंड की स्‍थ‍ित‍ि बढ़ेगी. द‍िन का तापमान भी सामान्‍य से नीचे ही रहने का अनुमान है.  


इसके अलावा कम दबाव वाले क्षेत्रों में खासकर अगले 3 द‍िनों में लक्ष्‍यद्वीप में भारी बार‍िश होने का अनुमान है. लक्ष्‍यद्वीप एर‍िया में 40 से 50 कि‍मी की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. मौसम वैज्ञान‍िकों ने मछुआरों को इन जगहों पर समुद्र के क‍िनारे नहीं जाने की सलाह भी दी है. 


इन राज्‍यों के न्यूनतम तापमान में ग‍िरावट आने का अनुमान  


मौसम व‍िभाग की ओर से जारी बुलेट‍िन में जनवरी, 2024 के दौरान तापमान के ल‍िए संभाव‍ित पूर्वानुमान जताते हुए कहा क‍ि देश के कई ह‍िस्‍सों में मास‍िक न्‍यूनतम तापमान सामान्‍य से अध‍िक रहने की संभावना है. केवल उत्तर भारत के कुछ ह‍िस्‍सों को छोड़कर, इन जगहों पर सामान्‍य से लेकर सामान्‍य से नीचे न्‍यूनतम तापमान होने की संभावना है. 






जनवरी माह में इन राज्‍यों में बार‍िश होने की संभावना 


आईएमडी ने पूर्वी और पश्‍च‍िम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हर‍ियाणा, पंजाब, ह‍िमाचल प्रदेश, जम्‍मू और कश्‍मीर के अलावा लद्दाख में जनवरी माह में बार‍िश के सामान्‍य से अध‍िक होने की संभावना भी जताई है. 


मौसम व‍िज्ञान व‍िभाग ने यह भी पूर्वानुमान जताया है क‍ि देश के अध‍िकांश ह‍िस्‍सों में सामान्‍य से अध‍िक बार‍िश होने की संभावना है. केवल उत्तर पश्‍च‍िम भारत के कुछ ह‍िस्‍सों और पूर्वोत्तर भारत के कुछ इलाकों को छोड़कर, जहां सामान्‍य से लेकर सामान्‍य से नीचे बार‍िश होने की संभावना है. 


यह भी पढ़ें: ABP CVoter Survey: महंगाई और बेरोजगारी कितना बड़ा मुद्दा? एबीपी-सी वोटर सर्वे में लोगों ने किया खुलासा