Weather Forecast: दिल्ली में मंगलवार (9 जुलाई, 2024) को तेज हवाओं के साथ अचानक बारिश आई. राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार की तुलना में बुधवार (10 जुलाई, 2024) को कम बारिश होने का पूर्वानुमान है, लेकिन अगले दिन इसकी तीव्रता बढ़ जाएगी. 


इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि देश के ज्यादातर राज्य में बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में अगले 5 दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. 


साथ ही मध्य भारत, बिहार और उत्तर प्रदेश के ज्यादातर स्थानों में भी आने वाले 5 दिनों के दौरान वर्षा हो सकती है. इसके अलावा पूर्वोत्तर के राज्य असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम में कई जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना आईएमडी ने जताई है. 






किन राज्यों में बारिश होगी? 
उप-हिमालय पश्चिम बंगाल में 10-11 जुलाई, 2024 के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी (64.5-115.5 मिलीमीटर) से बहुत भारी वर्षा (115.5-204.4 मिलीमीटर) के साथ अत्यंत भारी वर्षा (>204.4 मिलीमीटर) होने की प्रबल संभावना है. आईएमडी ने कहा कि 12 जुलाई को पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. 


न्यूज एजेंसी पीटीआई ने मौसम विभाग के हवाले से बताया कि 11 जुलाई को मानसून ट्रफ लाइन के हिमालय की ओर जाने से भारी बारिश में कुछ कमी होने की संभावना है.


इस दौरान भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश व शेष भागों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसी तरह 12-13 जुलाई के दौरान केवल छुटपुट स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्की मध्यम बारिश होने व अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है.


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- Floods in Assam and Manipur: असम, मणिपुर में बाढ़ बनी काल! 48 लोगों की मौत, हजारों बेघर, अगले 7 दिन के लिए रेड अलर्ट