IMD Weather Forecast: देश के कई राज्यों में बारिश का दौर लगातार जारी है. मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत के कई राज्यों में अब ठंड दस्तक देने लगी है तो वहीं अगले 24 घंटों के दौरान कई राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार 17 अक्टूबर 2024 को रायलसीमा, कर्नाटक, केरल, कोंकण, पश्चिम मध्य प्रदेश और तटीय आंध्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.


भारी बारिश को लेकर तमिलनाडु में रेड अलर्ट


दक्षिण-पश्चिम और निकटवर्ती पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर दवाब के साथ तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है. चेन्नई में सहित कई इलाकों में बीते 24 घंटों के दौरान भारी बारिश दर्ज की गई. आईएमडी की मानें तो यहां बारिश का सिलसिला 18 अक्टूबर 2024 तक रहने की संभावना है. तमिलनाडु के कई इलाकों में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है.


यूपी में ठंड और बारिश साथ-साथ


उत्तर प्रदेश के मौसम की बात करें तो यहां तापमान में गिरावट देखने को मिली है. आईएमडी के अनुसार प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और ठंड का असर एक साथ देखने को मिल सकता है. उत्तर पश्चिमी हवाओं की वजह से यूपी के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिनों में पूर्वी और पश्चिमी यूपी के कई हिस्सों में बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ, प्रतापगढ़, चित्रकूट, बांदा, बाराबंकी, वाराणसी, प्रयागराज, अयोध्या, कौशाम्बी का तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस गिरकर लगभग 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.


पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बिहार में अगले तीन से चार दिनों पर पछुआ हवा का प्रवाह बना रहेगा. इस वजह से बुधवार (16 अक्टूबर 2024) को पटना सहित कई जिलों में बादलों की आवाजाही होने से हल्की बारिश का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग की मानें तो अररिया, किशनगंज, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.


ये भी पढ़ें : पिछले महीने ही था मुनव्‍वर फारूकी के मर्डर का प्लान, यूके से शूटर को आया था कॉल, जांच में हुए चौंकाने वाले खुलासे