Delhi Weather Update: देश के कई राज्यों में लोग भीषण गर्मी से थप रहे हैं. मौसम विभाग की ओर से दिल्ली समेत कई राज्यों में हीटवेव को लेकर रेड अलर्ट किया गया है. गर्मी का आलम यह है कि मंगलवार (28 मई) को दिल्ली के कुछ जगहों पर पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया तो वहीं अधिकतर जगहों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग ने बुधवार (29 मई) को दिल्ली के कई इलाकों में भीषण गर्मी और तेज गर्म हवा चलने के साथ-साथ आसमान के साफ रहने का अनुमान जताया है.


दिल्ली के इन जगहों पर 50°C तापमान पहुंचा 


दिल्ली के कम से कम तीन मौसम केंद्रों ने मंगलवार (28 मई) को अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस या उससे ज्यादा दर्ज किया. आईएमडी के अनुसार मुंगेशपुर और नरेला में 49.9 डिग्री और नजफगढ़ में 49.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. ये तापमान दिल्ली में अब तक का सबसे अधिक तापमान था. दिल्ली में हीटवेव को लेकर अगल दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है.


भारत में 50.5 डिग्री सेल्सियस


सिर्फ दिल्ली ही नहीं, बल्कि राजस्थान और हरियाणा में आसमान से आग बरस रही है. इस समय राजस्थान के चुरू और हरियाणा के सिरसा में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा है. राजस्थान के चुरू में देशभार में सबसे अधिक तापमान 50.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके बाद हरियाणा के सिरसा-एडब्ल्यूएस में 50.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.


भारत में अब तक का सबसे अधित तापमान मई 2016 में राजस्थान के फलौदी में 51 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. इससे पहले साल 1956 में राजस्थान के अलवर में भारत में सबसे अधिक तापमान 50.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का रिकॉर्ड था.


इतनी भीषण गर्मी क्यों?


मौसम विभाग के कारण राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं के कारण दिल्ली का तापमान बढ़ गया है, जिसका असर खासकर बाहरी इलाकों में अधिक महसूस हो रहा है. न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक स्काईमेट वेदर के महेश पलावत ने बताया कि खाली पड़ी जमीन वाले खुले इलाकों में रेडिएशन बढ़ जाता है, जिससे सीधी धूप पड़ने और छाया की कमी के कारण तापमान बहुत अधिक बढ़ जाता है. उन्होंने बताया कि जब हवाएं पश्चिम से चलती हैं तो ये खुले इलाके सबसे अधिक प्रभावित होते हैं, जिस वजह से तापमान तेजी से बढ़ता है.  


मौसम विभाग के क्षेत्रीय चीफ कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार दिल्ली के बाहरी इलाके राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं से सबसे पहले प्रभावित होते हैं. इस वजह से दिल्ली के मुंगेशपुर, नरेला और नजफगढ़ जैसी जगहों पर भीषण गर्मी पड़ रही है.


गर्मी से राहत कब मिलेगी?


मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि गुरुवार (30 मई) से भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है. गुरुवार को उत्तर उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ जगहों पर पश्चिमी विक्षोभ आने की आशंका है, जिससे इन स्थानों पर बारिश होने की संभावना है.


दक्षिणी राजस्थान के बाड़मेर, जोधपुर, उदयपुर, सिरोही और जालौर जैसे जिलों में मंगवार (28 मई) को तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट के साथ राहत देखी गई. तापमान में यह गिरावट अरब सागर से आने वाली थोड़ी ठंडी हवाओं के कारण हुई है, जो उत्तर-पश्चिम भारत में गर्मी की स्थिति में कमी आने का संकेत है.


ये भी पढ़ें : 'चीन की बीन बजाना बंद करिए', मणिशंकर अय्यर के बयान को लेकर कांग्रेस पर भड़की बीजेपी