Weather Update: देश मंगलवार (15 अगस्त) को अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी पर जश्न-ए-आजादी के मौके पर बारिश का साया है. पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार (15 अगस्त) को दिल्ली में बिजली कड़कने के साथ तेज बारिश की उम्मीद है. इसके अलावा अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26  डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. वहीं 16 अगस्त से लेकर 19 अगस्त तक मौसम साफ रहेगा. 


उत्तराखंड में पिछले कई दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है, जिसकी वजह से लोगों को तबाही का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने राजधानी देहरादून सहित पहाड़ी क्षेत्रों के लिए अगले 2 से 3 दिनों तक रेड अलर्ट जारी किया है. राज्य में  सोंग नदी का जलस्तर इतना बढ़ गया की नदी के आस पास रह रहे लोगों के घरों में पानी घुस गया.





 


तेज बारिश के नहीं है आसार 
मध्यप्रदेश में बारिश का सिलसिला मंगलवार (15 अगस्त) से शुरू होने वाला है. विभाग के मुताबिक राज्य में अभी तेज बारिश के आसार नहीं है, लेकिन मंगलवार से बूंदाबांदी का दौर शुरू हो जाएगा. जिसके चलते प्रदेश में खुशनुमा मौसम बना रहेगा. उत्तर प्रदेश में भी मंगलवार को हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. विभाग के अनुसार प्रदेश में  17 अगस्त तक बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है. इसके अलावा विभाग ने लोगों को तेज बारिश के दौरान घर पर रहने के भी निर्देश दिए है. 


मंगलवार को इन राज्यों में बरसेंगे बादल 
मंगलवार 15 अगस्त के लिए बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी तेज बारिश होने का अनुमान है.


उमस से परेशान हो रहे हैं लोग
हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर तबाही लौट आई है. राज्य में मूसलाधार बारिश का सिलसिला जारी है, जिसकी वजह से कई जगह लैंड स्लाइड भी हो चुका है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अभी ऐसे ही हालात रहने की संभावना है. वहीं तबाही में फंसे अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है. छत्तीसगढ़ में मौसम आँख मिचौली खेल रहा है. राज्य के कुछ स्थानों पर ही बारिश हो रही है. वहीं कुछ जगहों पर बारिश नहीं होने की वजह से अब लोग बेचैनी और उमस से परेशान हो रहे हैं.


यह भी पढ़ें- सुवेंदु अधिकारी के गढ़ नंदीग्राम में पंचायत समिति के लिए टॉस से हुआ फैसला, TMC-BJP में किसकी हुई जीत?