Weather Updates: जून की शुरुआत में बारिश की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिली थी, लेकिन बीते कुछ दिनों से गर्मी का सितम जारी है. राष्ट्रीय राजधानी, यूपी समेत कई राज्यों चिलचिलाती धूप ने लोगों को परेशान कर रखा है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले हफ्ते भी गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा.


मौसम विभाग के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार 11 जून को अधिकतम तापमान 43 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहने के आसार. साथ ही दिन भर तेज गर्म हवा चलने के आसार है. यूपी में भी गर्मी का सितम शुरू है. राज्य में रविवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री रहने की उम्मीद है.





 


हीटवेव की संभावना 
मौसम विभाग ने बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तर प्रदेश में अगले तीन से चार दिन तक हीटवेव की बात कही है. हालांकि इसके बाद तापमान में गिरावट आ सकती है. वहीं केरल में मानसून की एंट्री हो चुकी है. जिसकी वजह से कई गर्मी से राहत मिली है.


तेज बारिश के आसार
आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार केरल, कर्नाटक, गोवा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज बारिश के आसार है. इसके अलावा चक्रवात तूफान  बिपरजॉय की वजह से कई राज्यों में बारिश हो रही है. विभाग के अनुसार महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, लक्षद्वीप उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और अंडमान-निकोबार, सिक्किम में हल्की बारिश हो सकती है.


चक्रवात तूफान की वजह से राजस्थान में भी विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग ने राज्य के चूरू, सीकर, नागौर, जयपुर, भरतपुर में बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा 50 से 60 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी.

बर्फबारी की संभावना
मौसम विभाग के डेटा के अनुसार उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर में बर्फबारी और हल्की बारिश जारी रहेगा. उत्तराखंड में आज बर्फबारी और बारिश की वजह से ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. राज्य के चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी में तेज बारिश के साथ ओले गिरने की भविष्यवाणी की गई है. इसके अलावा 70 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने के आसार है.





 


यह भी पढ़ें


Heatwave से बचने के लिए 'हेल्थ मिनिस्ट्री' का गुरु मंत्र, फिलहाल के लिए चाय-कॉफी और शराब को कह दें अलविदा