Weather Forecast: जहां एक तरफ देश के बाकी हिस्सों में लू और गर्म हवाएं चल रही है. वहीं, उत्तर पूर्व भारत में पानी मे तबाही मचाई हुई है और आने वाले दिनों में राहत की उम्मीद कम ही है. इस बीच मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों में देश के पूर्वोत्तर राज्य असम और मेघालय में भारी बारिश होने की बहुत संभावना जताई है. आईएमडी के अनुसार, मानसून केरल में दस्तक देने जा रहा है. ऐसे में अरब सागर और हिंद महासागर में मानसून के लिए अनुकूल परिस्थितियां बन गईं हैं.


आईएमडी ने बताया कि, दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ भागों, त्रिपुरा, मेघालय और असम के अलावा पश्चिम बंगाल और सिक्किम के ज्यादातर इलाकों में तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में मानसून समय से पहले पहुंचने की उम्मीद है. मौसम विभाग के अनुसार मानसून केरल में दस्तक देने जा रहा है. ऐसे में मानसून समय से पहले केरल पहुंचने की उम्मीद है. बता दें कि, दक्षिणी अरब सागर और मालदीव के रास्ते लक्षद्वीप होते हुए मानसून केरल में दस्तक देगा.


अगले 2-3 दिनों में इन इलाकों में मानसून देगा दस्तक


मौसम विभाग का कहना है कि अगले 2-3 दिनों के दौरान मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, दक्षिण अरब सागर के बचें हिस्सों, लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ और हिस्सों और दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल लग रही हैं. जबकि, पूर्वोत्तर के राज्य मेघालय, असम, सिक्किम, पश्चिम बंगाल और अरुणाचल प्रदेश में अगले 2 दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है.


 






 IMD का इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट


आईएमडी की रिपोर्ट से पता चला है कि बीते दिन छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में सबसे अधिकतम तापमान 46.8 ड्रिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. जबकि, मौसम विभाग ने आगामी 2 जून को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में हीट वेट होने की संभावना जताई है. इसके अलावा मौसम विभाग ने उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और ओडिशा के अलग-अलग जगहो में 01 जून को भीषण गर्मी होने और लू चलने के आसार जताए हैं.


ये भी पढ़ें: Monsoon Update: ला नीना देश में लाएगा तबाही! दो महीने जमकर बरसेंगे बादल, जानें क्या कह रहा मौसम विभाग