IMD Latest Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के राज्यों में बारिश का सिलसिला थम चुका है. लोगों को अक्टूबर में भी तपती गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिनों में पारा और बढ़ सकता है. हालांकि शनिवार को उत्तर भारत में हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है.


मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि राजधानी दिल्‍ली सहित पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड और जम्‍मू कश्‍मीर में शनिवार को हल्‍की बूंदा-बांदी हो सकती है. हालांकि मौसम विभाग ने तेज बारिश से इनकार किया है. आइए जानते हैं आने वाले दिनों में कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम.


दिल्ली-एनसीआर का हाल


आईएमडी के अनुसार, दिल्ली वालों को अभी शुक्रवार तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. यहां बुधवार को अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यही स्थिति नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गांव और फरीदाबाद की भी रही. आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में भी शनिवार को हल्की बूंदाबांदी हो सकती है.


यूपी में कैसा रहेगा मौसम


उत्तर प्रदेश में भी मॉनसून की बारिश का सिलसिला थम गया है. अब यहां भी लोग गर्मी से परेशान हैं. आईएमडी की मानें तो अगले तीन-चार दिन यहां ऐसा ही मौसम बना रहेगा. हालांकि मौसम विभाग ने यूपी के अलग-अलग जिलों में गर्मी के बीच ही आज और अगले कुछ दिन बीच-बीच में हल्की बूंदाबांदी की भी संभावना जताई है.


हरियाणा का रहेगा ऐसा हाल


आईएमडी के अनुसार, हरियाणा में भी गर्मी अभी अगले कुछ दिन तक लोगों को परेशान करेगी. यहां गुरुवार को अधिकतम तापमान 38.88 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.52 डिग्री सेल्सियस रहेगा.


राजस्थान में भी गर्मी से राहत नहीं


इस हफ्ते राजस्थान से मानसून खत्म होगा. अगले कुछ दिनों में राज्य के ज्यादातर हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा. कोटा, उदयपुर और बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में बूंदा बांदी हो सकती है.


पंजाब में झुलसा रहा बढ़ा हुआ तापमान 


पंजाब की बात करें तो मौसम विभाग का कहना है कि यहां आज भीषण गर्मी रहेगी. यहां का अधिकतम तापमान 42.27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.54 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. 4 से 6 अक्टूबर तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा.


बिहार में सुहाना रहेगा मौसम


बिहार में आज मौसम सुहाना रहेगा. आईएमडी ने बताया है कि यहां आसमान में बादल रहेंगे और कुछ जिलों में बूंदाबांदी हो सकती है. बाढ़ग्रस्त उत्तर बिहार यानी दरभंगा और मधुबनी में अगले चार दिनों तक हल्के से मध्यम बादल रह सकते है. हालांकि विभाग ने ये भी साफ किया है कि प्रदेश में अगले दो-तीन दिनों तक मौसम शुष्क रह सकता है. कुछ जिलों में ही हल्की बारिश हो सकती है.


अन्य राज्यों का हाल


अन्य राज्यों की बात करें तो पूर्वोत्तर भारत में मौसम अलग रहेगा. आईएमडी के अनुसार, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, महाराष्ट्र, केरल और लक्षद्वीप में अगले 2-3 दिन हल्की बारिश का अनुमान है.


ये भी पढ़ें


Iran Israel Crisis: 'मिडिल ईस्ट में भड़की आग से इलाका बन रहा नरक', ईरान-इजरायल जंग पर बोले UN प्रमुख