Weather Update: राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत ठंड और कोहरे की चपेट में है. इस बीच मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर भारत में घने से बहुत घना कोहरा रहने की संभावना जताई है. इसके चलते हवाई अड्डों, राजमार्गों और रेलवे मार्ग पर प्रभाव हो सकता है. अगले 2 दिन उत्तर भारत में लोगों को ठंड से निजात नहीं मिलेगी और मैदानी इलाकों में भी ठंडी हवाएं चलती रहेंगी. 


मौसम विभाग ने रात के दौरान उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब के शेष हिस्सों और उत्तरी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों में कोहरा और अधिक घना होने और छाने की संभावना जताई है.


झारखंड और उड़ीसा में बारिश की संभावना
आईएमडी ने बताया कि 19 जनवरी से झारखंड और उड़ीसा में कुछ स्थानों पर 17-18 तारीख को बारिश होने की संभावना है, जिससे यहां तापमान में बढ़ोतरी होगी. हालांकि, पूर्वी हवाओं के आने से तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है. मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वी हवाओं के कारण उत्तर प्रदेश और बिहार में 4 डिग्री तक तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है.


कोहरे से नहीं मिलेगी राहत
आईएमडी के मुताबिक पंजाब, दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में ठंड जारी रहेगी है. तीनों राज्यों में कई स्थानों पर मंगलवार (16 जनवरी) को भी ठंड देखने को मिली. इन राज्यों में कई जगह तापमान 4 डिग्री से भी कम रहा. इसके अलावा पंजाब और पूर्वोतर भारत के राज्यों में घने कोहरे की चादर देखने को मिली. मौसम विभाग ने बताया कि 14 जनवरी के मुकाबले पूर्वोत्तर में कोहरे में कमी आई है. हालांकि, अभी लोगों को यहां कोहरे से राहत नहीं मिलेगी. 


पंजाब और हरियाणा में कोल्ड वेव
मौसम विभाग ने कहा कि आज पंजाब और हरियाणा में घना कोहरे के साथ कोल्ड वेव की स्थिति बने रहेगी. 17 जनवरी को भी यह स्थिति बनी रहने की जरूरत है. हालांकि, 18 जनवरी से दोनों राज्यों को कोल्ड वेव से राहत मिल सकती है. 


वहीं, पिछले 24 घंटों के दौरान  पंजाब, हरियाणा - चंडीगढ़-दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 2 - 5 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. झारखंड के कई हिस्सों में तापमान 6 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया. आज सबसे कम न्यूनतम तापमान हरियाणा के हिसार में दर्ज किया गया.


यह भी पढ़ें- कर्नाटक के मंत्री केएन राजन्ना बोले, 'घर के पास राम मंदिर जाते हैं तो हमें अलग महसूस होता है, लेकिन अयोध्या में...'