Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी समेत देश के ज्यादातर राज्यों में पिछले कुछ दिनों से मौसम खुशनुमा बना हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार शनिवार (29 अप्रैल) को दिल्ली समेत कई इलाकों में हल्की बारिश होने की उम्मीद है. जानकारी के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग से जारी डेटा के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. इसके साथ ही हल्की बारिश के साथ बिजली कड़कने के भी आसार है.


मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश, तेलंगाना,महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु, राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों में बिजली, तेज हवाओं के साथ बारिश और ओले गिर सकते हैं. उत्तराखंड राज्य के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर तथा पिथौरागढ़ जनपदों के अनेक स्थानों में हल्की बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है. विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 3500 मीटर और इससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है.


सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस कम तापमान रहने का है अनुमान
राजस्थान में भी मई महीने के दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस कम रहने का अनुमान है. साथ ही सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. राज्य के गरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, जिलों और आसपास के क्षेत्रों में (30-40 KMPH) की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी और बिजली के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है. जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनू, चूरू, सीकर, नागौर, बीकानेर, जैसलमेर, पाली, भीलवाड़ा, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, टोंक, सवाईमाधोपुर, करौली, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़ उदयपुर में भी बारिश का अनुमान है. बिहार में भी बारिश की वजह से तापमान में गिरावट आई है.



यूपी के कई इलाकों में अलर्ट
उत्तर प्रदेश के कई राज्यों में बारिश होने की उम्मीद है. राज्य में कभी धूप निकल रही है तो कभी बादल छा रहे हैं. विभाग से जारी डेटा के अनुसार शनिवार 29 को बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी में तेज हवा (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ आंधी और बिजली गिरने की संभावना है. इसके अलावा प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, एग्रो, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर संभल बदायूं जालौन, हमीरपुर महोबा, झांस ललितपुर व आसपास के इलाके में बारिश हो सकती है.


यह भी पढ़ें


Wrestlers Protest: कुश्ती महासंघ के चीफ बृजभूषण सिंह के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने दर्ज की 2 एफआईआर, पॉक्सो एक्ट भी लगाया