Weather Forecast: राष्ट्रीय राजधानी समेत देश के ज्यादातर हिस्सों में हुई बेमौसम बारिश की वजह से मौसम सुहावना था. बारिश के चलते ज्यादातर इलाकों का पिछले कुछ दिनों से अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से कम ही दर्ज किया जा रहा था, लेकिन शुरूआती दिनों में मिली राहत के बाद अब एक बार ​फिर से भीषण गर्मी पड़ने वाली है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले कुछ दिनो में देश के कई इलाकों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है. इसके अलावा कुछ हिस्सों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया जा सकता है.


मौसम विभाग के अनुसार देश के ज्यादातर राज्यों में इस पूरे हफ्ते मौसम साफ रहेगा. साथ ही 13 मई को बारिश  होने के आसार है, लेकिन इससे तापमान में कोई गिरावट नहीं दर्ज होगी. विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार 10 मई को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेलिस्यस और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. साथ ही मौसम साफ रहेगा.


राजस्थान में भी आने वाले दिनों में मौसम शुष्क और तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है. इसके अलावा 10 मई को राज्य के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री दर्ज हो सकता है.



40 डिग्री सेल्सियस रह सकता है तापमान 
यूपी में तापमान में बढ़ोतरी होने के आसार है. विभाग के मुताबिक राज्य में आने वाले दिनों में धीरे धीरे गर्मी बढ़ सकती है. इसके साथ ही 10, 11 और 12 मई को भी मौसम प्रदेश में मौसम के शुष्क रहने का अनुमान जताया गया है. इसके अलावा मौसम में फिलहाल कोई खास बदलाव नहीं दिखाई देगा. यूपी में अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 24 रहने की संभावना है. उत्तराखंड में भी बुधवार को मौसम शुष्क रहेगा. मध्य प्रदेश में बुधवार 10 मई को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.


तेज बारिश का जताया है अनुमान
मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और ओडिशा में तेज बारिश का अनुमान जताया है. जानकारी के मुताबिक इन राज्यों में साइक्लोन मोचा का खतरा मंडरा रहा है. बंगाल की खाड़ी से उठा मोचा तूफान तीव्र होता जा रहा है. इसके चलते इन राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है.आईएमडी के डीजी ने बताया कि 10 मई से धीरे-धीरे बढ़ेगा और तीव्र होता रहेगा. तूफान की स्थिति को देखते हुए विभाग ने मछुआरों, जहाजों और छोटी नावों को दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में नहीं जाने को कहा है. चक्रवाती तूफान 11 मई तक उत्तर-उत्तर पश्चिम से मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ेगा जिसके बाद उसकी दिशा बदल जाएगी और वो बांग्लादेश-म्यांमार तट की ओर बढ़ेगा.






 


यह भी पढ़ें:-


Karnataka Election 2023: कितने बजे शुरू होगी वोटिंग, कितने मतदाता केंद्र और वोटर्स की संख्या, एक क्लिक में जानिए सबकुछ