Weather Today Update: दिल्ली-एनसीआर, यूपी, हरियाणा समेत देश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश की वजह से मौसम सुहावना बना हुआ है. इस वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. दिल्ली, ​हरियाणा समेत कई जगहों में बीते दिन बारिश हुई, जिसकी चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. आईएमडी के अनुसार अरब सागर से उठा चक्रवात ‘बिपरजॉय’ के असर की वजह से बारिश हो रही है.


दिल्ली में शुक्रवार होने के बाद लोगों को चिलचिलाती गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दो तीन दिनों तक दिल्ली में बारिश के आसार है. राष्ट्रीय राजधानी का आज अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार है. इसके अलावा आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. हालांकि यूपी में अभी भी हीट वेव का कहर जारी रहेगा. साथ ही उत्तर और पूर्वी भारत का अधिकांश हिस्सा अगले पांच दिनों तक लू की चपेट में रहेगा.






गर्मी की वजह से 34 लोगों की मौत
बिहार, झारखंड भी भीषण गर्मी की चपेट में है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक बलिया में पिछले दो दिनों में भीषण गर्मी की वजह से कम से कम 34 लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार सभी मृतक 60 वर्ष से अधिक उम्र के थे और अन्य ​बीमारियों से ​पीड़ित थे. ऐसे में गर्मी बढ़ने की वजह से उनकी मौत हो गई.






कहां कहां होगी बारिश
गुजरात, राजस्थान, असम और मेघालय में बादल गरजने के साथ तेज बारिश हो सकती है. अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में बारिश के आसार है. कोंकण तट, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान-निकोबार, केरल में गरज के हल्की बारिश के आसार हैं. लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में छिटपुट बारिश हो सकती है.


यह भी पढ़ें- Uniform Civil Code: यूनिफॉर्म सिविल कोड पर संग्राम, उत्तराखंड सरकार ने तैयार किया UCC का मसौदा, क्या हैं प्रावधान?