Weather Latest News: पिछले दो दिन से हो रही बारिश से दिल्ली-एनसीआर का मौसम काफी सुहाना हो गया है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि इस हफ्ते में बचे हुए दिनों यानी अगले 2 दिन देश के अलग-अलग राज्यों में बारिश होने की संभावना है. आईएमडी की मानें तो शुक्रवार (9 अगस्त 2024) को दिल्ली में भी झमाझम बारिश हो सकती है.


मौसम विभाग ने दिल्ली के अलावा यूपी और बिहार के भी कई जिलों में बारिश का अनुमान लगाया है. आईएमडी के वैज्ञानिकों का कहना है कि यह मॉनसून की बारिश है और अभी लोगों को इसकी वजह से गर्मी से राहत मिलती रहेगी. बारिश से तापमान में गिरावट का सिलसिला भी जारी रहेगा. आइए जानते हैं आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज.


दिल्ली में अगले तीन दिन बारिश के आसार


दिल्ली की बात करें तो मौसम विभाग ने यहां अगले 2-3 दिन तक बारिश होने की भविष्यवाणी की है. रविवार को जारी किए गए IMD  के बुलेटिन के मुताबिक, शुक्रवार (9 अगस्त 2024) को दिल्ली में बारिश होगी. इसके अलावा शनिवार और रविवार के लिए मौसम विभाग ने बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि शुक्रवार, शनिवार और रविवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे, जबकि कई जगहों पर बारिश होगी.


उत्तर प्रदेश में भी बरसेंगे बादल


यूपी में पिछले 2 दिन से बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में शुक्रवार (9 अगस्त 2024) को भी कई जिलों में बारिश हो सकती है. दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में रविवार तक बारिश का अनुमान है. इसके अलावा बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, गाजीपुर, श्रावस्ती, बहराइच, कानपुर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा के आसपास के इलाकों में शुक्रवार को भी भारी बारिश की चेतावनी जारी है.


यहां बिजली गिरने की आशंका


आईएमडी ने बारिश से अलग यूपी के कई जिलों में आज बिजली गिरने को भी लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, हरदोई, फरुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद में आज बिजली गिरने की आशंका जताई गई है.


राजस्थान के 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट 


राजस्थान में भी मॉनसून की बारिश जमकर हो रही है. यहां कई जिलों में जलभराव हो गया है. इस बीच मौसम विभाग ने आज यानी शुक्रवार (9 अगस्त 2024) को राजस्थान के 15 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में अजमेर, अलवर, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, जयपुर, झुंझुनूं, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बीकानेर, चूरू और नागौर जिला शामिल हैं. आईएमडी की मानें तो पूर्वी राजस्थान में अगले 5-7 दिन तक बारिश होने की संभावना है. आज जयपुर, अजमेर, बीकानेर और भरतपुर डिविजन के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर और जोधपुर डिविजन के कुछ भागों में आज और कल बारिश हो सकती है.


मध्य प्रदेश में हल्की बारिश का अनुमान


मध्य प्रदेश में भी मॉनसून की बारिश जमकर हो रही है. हालांकि आने वाले दिनों में कुछ राहत मिल सकती है, लेकिन मौजूदा समय की बात करें तो अगले 2-3 दिन सिवनी, भोपाल, मंडला, इंदौर, दतिया, जबलपुर, शिवपुरी, ग्वालियर, अशोकनगर और गुना सहित कई जिलों में आज हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि झारखंड के पास चक्रवात बनता दिखाई दे रहा है. इस वजह से मध्य प्रदेश में कुछ दिनों तक हल्की बारिश होने का अनुमान है.


बिहार में 12 अगस्त तक बारिश के आसार


मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार में अगले एक हफ्ते मॉनसून की बारिश होती रहेगी. राज्य में शुक्रवार को भी झमाझम बारिश हो सकती है. इसके अलावा आईएमडी ने 9 अगस्त को राज्य के अधिकतर क्षेत्रों में सामान्य से मध्यम बारिश और इसके बाद अगले तीन दिन 10, 11 और 12 अगस्त को पूरे राज्य में जोरदार बारिश होने की भविष्यवाणी की है.


हरियाणा के लिए भी जारी किया येलो अलर्ट


मौसम विभाग के अनुसार, आज हरियाणा के यमुनानगर, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, मेवात और पलवल में बारिश हो सकती है. चंडीगढ़ मौसम विज्ञान ने 10 अगस्त तक बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.


ये भी पढ़ें


Supreme Court: कॉलेज में हिजाब-नकाब और बुर्के पर लगा बैन हटे... मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज