Weather Update Today: देश के ज्यादातर राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है. मैदानी इलाकों में हो रही तेज बारिश की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. हालांकि कहीं-कहीं पर लोगों को जलभराव जैसी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. पहाड़ी इलाके में हो रही बारिश लोगों के लिए आफत बन गई है. मौसम विभाग के मुताबिक झमाझम बारिश की तीव्रता 29 जून तारीख तक जारी रह सकती है और 30 जून  तारीख से धीरे-धीरे कम होने की संभावना है.


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश का सिलसिला एक हफ्ते पहले ही शुरू हो गया था. जिसकी वजह से लोगों को गर्मी का एहसास नहीं हो रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में गुरुवार को आंधी के साथ तेज बारिश हो सकती है. दिल्ली में 4 जुलाई तक बिजली कड़कने के साथ झमाझम बारिश होने के आसार है. वहीं अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. उत्तर प्रदेश में भी आईएमडी ने राज्य के 31 जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग की ओर से इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.






बारिश का कहर 
हिमाचल प्रदेश में बारिश कहर बनकर बरस रही है. राज्य में सतलज नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. जिसकी वजह से हालात खराब होते जा रहे हैं.  इसमें कई लोगों की मौत हो गई है. कई लोग बेघर हो गए है.शिमला में लैंडस्लाइड हो रही है. जिसके चलते लोगों को लंबे जाम का सामना करना पड़ रहा है. जम्मू कश्मीर में भी बारिश की वजह से ऐसे ही हालात बने हुए हैं. उत्तराखंड में गुरुवार (29 जून) के लिए विभाग ने कुछ इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन इलाकों में झमाझम बारिश होने की संभावना है.






राजस्थान, गुजरात, कोंकण, गोवा, केरल और माहे में भारी से बहुत भारी बारिश की उम्मीद है. मध्य प्रदेश और विदर्भ के अलग-अलग जगहों पर अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है. अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, झारखंड बारिश की संभावना है.


ये भी पढ़ें - Adipurush Controversy: फिल्म 'आदिपुरूष' पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा- 'रामायण के पात्रों को ‘बड़े शर्मनाक ढंग से’ दर्शाया'