IMD Weather Forcast: देश के कई हिस्सों में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात हैं. यूपी, एमपी, गुजरात, हरियाणा के कई जिलों में जनजीव अस्त-व्यस्त है. बारिश की वजह से कहीं सड़कें धंस गई हैं, तो कई जगहों पर लोग अपने घर में ही फंस गए. मौसम विभाग ने अगले चार से पांच दिनों तक उत्तर भारत में भारी बारिश होने की संभावना जताई है. कई राज्यों में बारिश की वजह से येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ ही लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी भी दी है.


आईएमडी के अनुसार जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में 8 से 9 जुलाई तक झमाझम बारिश की चेतावनी है. इसके अलावा केरल के कुछ जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. राज्य  के मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में  येलो अलर्ट जारी किया गया है.



ऑरेंज अलर्ट किया गया जारी
लद्दाख, गुजरात में भी झमाझम बारिश और तूफान की संभावना है. अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप.हिमालयी पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, कोंकण और केरल में बिजली, तूफान और मूसलाधार बारिश के आसार है. साथ ही महाराष्ट्र में भी यही है. जिसके चलते मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया. 

छिटपुट बारिश के आसार
राष्ट्रीय राजधानी में भी झमाझम बारिश हो रही है. विभाग ने  दिल्ली के अधिकांश स्थानों और आसपास के इलाकों में से मध्यम से तेज तीव्रता वाली बारिश और 30-50 किमी/घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी. दिल्ली में शनिवार (8 जुलाई) को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और 26 न्यूनतम तापमान डिग्री  सेल्सियस  रहने के आसार है. इसके अलावा कर्नाटक, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा और अंडमान.निकोबार द्वीप समूह में तेज बारिश और तूफान की संभावना है. वहीं तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु लक्षद्वीप और गंगीय.पश्चिम बंगाल में छिटपुट बारिश हो सकती है. मध्य प्रदेश के मौसम विभाग ने छह जिलों में ऑरेंज और 26 से ज्यादा जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. बारिश को लेकर अगले 24 घंटे में प्रदेश में तेज बारिश की संभावना जताई जा रही है.






यह भी पढ़ें:-


Bengal Panchayat Election: पश्चिम बंगाल में वोटिंग से पहले TMC पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप, कूचबिहार और बेलडांगा में हुई हिंसा में दो की मौत