IMD Weather Update: दिवाली से पहले मौसम का मिजाज बदला हुआ है. नवंबर आने वाला है और ठंड नजर ही नहीं आ रही है. हालांकि, रात के समय मौसम ठंडा हो जाता है मगर दिन में तो कड़ी धूप ही निकली रहती है, लेकिन दिवाली के त्यौहार में खलल पड़ सकती है क्योंकि भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कतई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. 


दिल्ली, उत्तर प्रदेश और ओडिशा में तो मौसम साफ रहेगा, लेकिन आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावनाएं हैं. बीते रोज ओडिशा और आंध्र प्रदेश के कई तटीय इलाकों पर ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ था, जिसके बाद आईएमडी ने भी अलर्ट जारी कर दिया.


इन राज्यों में हो सकती है बारिश


आईएमडी ने 31 अक्टूबर से एक नवंबर के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, तटीय लक्षद्वीप और दक्षिणी कर्नाटक के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने के साथ गरज और बिजली गिरने की भी संभावनाएं जताई है. सोमवार को आंध्र प्रदेश के पार्वतीपुरम में 12 मिमी वर्षा दर्ज की गई. जियम्मा वलासा में सात मिमी, कोमरादा में चार मिमी तो वहीं सितानगरम में चार मिमी वर्षा दर्ज की गई. ओडिशा की बात करें तो वहां के निश्चिंतकोईली में आठ मिमी, बिस्सम-कटक में पांच मिमी वर्षा दर्ज की गई.


अगले सात दिनों का मौसम


अगले सात दिनों के मौसम की बात करें तो तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 31 अक्टूबर से लेकर तीन नवंबर तक छिटपुट बारिश हो सकती है. कर्नाटक के तटीय इलाकों में 28 से 29 अक्टूबर को छिटपुट बारिश के अनुमान है. कर्नाटक के आंतरिक इलाकों में 29 अक्टूबर से दो नवंबर तक भारी वर्षा के साथ गरज और बिजली की संभावनाएं जताई गई है. केरल, माही और लक्षद्वीप में 28 अक्टूबर से तीन नवंबर तक छिटपुट बारिश हो सकती है. एक से तीन नवंबर तक भारी से ज्यादा भारी वर्षा होने का अनुमान है. 


पश्चिम बंगाल और सिक्किम हल्की बारिश


उत्तरी राज्यों की बात करें तो पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 30 और 31 अक्टूबर को हल्की से मध्यम बारिश के अनुमान है. ओडिशा में 28 से 29 अक्टूबर को हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है. जम्मू कश्मीर और लद्दाख में 29 अक्टूबर को हल्की से मध्यम वर्षा के अनुमान जताया गया है. 


यह भी पढ़ें- टॉम क्रूज जैसा घर, कारों का जखीरा... साउथ की राजनीति में धमाकेदार एंट्री लेने वाले थलापति विजय की नेटवर्थ जान रह जाएंगे दंग!