Latest Weather Update: दशहरे के साथ ही मौसम में अचानक बड़ा बदलाव आया है. दिल्ली-एनसीआर में रात का तापमान गिरने से ठंड ने दस्तक दे दी है. आईएमडी की मानें तो आने वाले 4-5 दिनों में तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है.


वहीं बंगाल की खाड़ी में हुई उथल-पुथल से आसपास के राज्यों में अगले 2-3 दिन बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है. भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ों में बर्फबारी से मैदानी इलाकों में अचानक पारा गिरेगा और अब जल्द ही ठंड की एंट्री हो सकती है. आइए जानते हैं, कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम.    


दिल्ली-एनसीआर का हाल


दिल्ली-एनसीआर का न्यूनतम तापमान तेजी से गिरने लगा है. दिल्ली का न्यूनतम तापमान 21 से 19 डिग्री तक पहुंच चुका है. इसलिए अब रात में सर्दी का एहसास होने लगा है. भारतीय मौसम विभाग की मानें तो 25 से लेकर 30 अक्टूबर के बीच मौसम अचानक करवट लेगा. यही स्थिति नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गांव और फरीदाबाद की रह सकती है. आईएमडी का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में 25 अक्टूबर से लेकर 5 नवंबर के बीच मौसम में बड़ा बदलाव होगा और सर्दी दस्तक देगी.


यूपी में भी तेजी से गिर रहा पारा


उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां अधिकतर जिलों में दिन में कड़ी धूप निकल रही है तो कभी ठंडी हवा बह रही है. रात को तापमान में गिरावट भी देखने को मिल रही है. इससे रात और सुबह को गुलाबी ठंड का अहसास होने लगा है. लखनऊ के अमौसी स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानियों के मुताबिक मंगलवार से दिन का तापमान 2-3 डिग्री तक बढ़ सकता है, जबकि रात का पारा 3 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो 15 अक्टूबर को प्रदेश के पश्चिमी व पूर्वी हिस्से में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. 16, 17 और 18 अक्टूबर को भी पश्चिमी व पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम साफ रहेगा. यहां 20 अक्टूबर के बाद ठंड की दस्तक होने का अनुमान है.


मध्य प्रदेश में बारिश से बदला मौसम


मध्य प्रदेश कई जिलों में बारिश का सिलसिला जारी है. इस वजह से इन इलाकों में तापमान में गिरावट आई है. तापमान गिरने से यहां भी रात को ठंड का अहसास होने लगा है. बारिश के बाद न्यूनतम तापमान में और तेजी से गिरावट आई है. आईएमडी की मानें तो यहां भी 25 अक्टूबर के बाद ठंड की एंट्री हो सकती है.


राजस्थान में बारिश को लेकर अलर्ट


राजस्थान में बारिश का सिलसिला जारी है. यहां मॉनसून के यू-टर्न ने लोगों को परेशान कर दिया है. प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग की मानें तो अरब सागर में बने एक नए सिस्टम की वजह से यहां लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने राजस्थान के 21 जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. आईएमडी का कहना है कि बारिश के साथ ही यहां भी तापमान गिरेगा और अक्टूबर के अंत से यहां भी ठंड आने का अनुमान है.


बिहार और झारखंड में भी बारिश


बिहार और झारखंड में भी बंगाल की खाड़ी की वजह से मॉनसून की वापसी हो चुकी है और यहां कई जिलों में बारिश का सिलसिला जारी है. आईएमडी ने अगले 3 दिन तक कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. यहां भी अक्टूबर के अंत तक ठंड की एंट्री हो सकती है.


दक्षिण भारत के राज्यों का हाल


दक्षिण भारत के राज्यों की बात करें तो यहां कई राज्यों में अगले 2-3 दिन बारिश का सिलसिला बना रहेगा. बंगाल की खाड़ी में उथल-पुथल से तमिलनाडु के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है. इसके अलावा ओडिशा, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के के भी कई इलाकों में बारिश हो सकती है.


ये भी पढ़ें


India-Canada Relations: 'खालिस्तानियों के मर्डर की साजिश समेत जासूसी करने में भारतीय राजनयिकों का हाथ', कनाडा ने भारत पर क्या-क्या आरोप लगाए