IMD Weather Update:  तेलंगाना और केरल में हो रही भारी बारिश का सिलसिला आगे भी जारी रहेगा और अगले कुछ दिनों तक लोगों को यहां बारिश से राहत नहीं मिलेगी. दरअसल, मौसम विभाग ने दोनों राज्यों में बारिश की संभावना जताई है.


मौसम विभाग ने कहा कि तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश जारी रहेगी. पिछले 24 घंटे में दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक, तमिलनाडु, माहे और केरल के कई स्थानों पर बारिश देखने को मिली, जो आगे भी जारी रहेगी. वहीं, इन राज्यों को छोड़ कर बाकी राज्यों में मौसम शुष्क रहेगा. 


आने वाले 5 दिनों के मौसम की जानकारी देते हुए मौसम विभाग ने कहा कि 2 नवंबर से केरल और तमिलनाडु में बारिश का नया दौर शुरू होगा. यहां 3 नवंबर को भी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों में देश के बाकी हिस्सों में मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होगा. 


'पूरब से दक्षिण भारत आ रही हवा'
मौसम विभाग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश और इसके पास के हिस्सों में एक चक्रवात बन सकता है, लेकिन अभी इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. इसके अलावा बांग्लादेश और श्रीलंका के आस-पास भी एक साइक्लोन सर्कुलेशन बनने की संभावना है. इसके अलावा पूरब से हवा नमीं लेकर दक्षिण भारत की ओर आ रही है. 


हिमालय क्षेत्र में हो सकती है बारिश
फिलहाल मौसम विभाग ने केरल और तमिलनाडु के अलावा भारत के किसी भी हिस्से के लिए कोई चेतावनी जारी नहीं की है. हालांकि, 1 नवंबर से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र जम्मू कश्मीर, लेह, लद्दाख और हिमाचल में बर्फबारी होने की संभावना जताई है. 


उत्तराखंड में बारिश और हिमपात की संभावना
मौसम विभाग ने कहा कि 1 नवंबर से हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में बर्फबारी हो सकती है. यह 3 नवंबर तक जारी रहेगी. इसके अलावा 3 नवंबर को उत्तराखंड में बारिश और हिमपात होने की उम्मीद है. इससे पहले मौसम विभाग ने सोमवार (30 अक्टूबर) को अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री रहने की संभावना जताई थी.  


यह भी पढ़ें - Andhra Train Accident: छह महीने पहले ही हुई शादी... बस 5 मिनट दूर थी जिंदगी और दो बच्‍चे... 14 लोगों की दर्दनाक मौत की कहानी