IMD Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश का सिलसिला जारी है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) की मानें तो अभी दिल्ली में ऐसा ही मौसम बना रहेगा. दिल्ली के अलावा यूपी के भी अधिकतर जिलों में अगले 3-4 दिन बारिश होती रहेगी.


इसके अलावा देश के कई अन्य राज्यों में भी बारिश जारी है और आईएमडी ने दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश को लेकर बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग की मानें तो फिलहाल दिल्ली-एनसीआऱ के लोगों को आज (19 सितंबर 2024) बारिश से राहत मिलने वाली नहीं है. यहां हम आपको बता रहे हैं, देश के किस राज्य में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज.


दिल्ली के लिए येलो अलर्ट


दिल्ली के मौसम की बात करें तो यहां आज भी बारिश होती रहेगी. मौसम सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहेंगे. आईएमडी के मुताबिक, अगले 2-3 दिन दिल्ली में ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है. यानी इस दौरान बारिश भी हो सकती है. IMD की मानें तो अगले हफ्ते से मौसम साफ हो सकता है. गुरुवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.


हरियाणा में भी राहत नहीं


हरियाणा में भी बारिश से लोगों को अभी 2-3 दिन राहत की उम्मीद नहीं है. आज जहां कई जिलों में बारिश का अनुमान है तो वहीं मौसम विभाग ने 8 जिलों में हैवी रेन का अलर्ट जारी किया है, जिनमें रोहतक, झज्जर, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मेवात और पलवल शामिल हैं। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि प्रदेश में 29 सितंबर तक मॉनसून एक्टिव रहेगा.


राजस्थान में भी 2-3 दिन राहत नहीं


राजस्थान में शुक्रवार को कई जिलों में बारिश हुई. राजधानी जयपुर की बात करें तो मौसम विभाग ने यहां के लिए भी अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, आज जहां पूर्वी राजस्थान में बारिश हो सकती है तो वहीं आने वाले 2-3 दिनों तक भी ऐसा ही मौसम रह सकता है. इसके बाद ही राहत की उम्मीद है. IMD के अनुसार आज राजस्थान के कई हिस्सों में बादल गरजने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. जयपुर, भरतपुर, अजमेर और कोटा के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.


उत्तराखंड के कई जिलों में अलर्ट


पिछले कुछ दिनों से मैदानी इलाकों के साथ ही पहाड़ी इलाकों में भी बारिश ने लोगों को परेशान किया है. आईएमडी के अनुसार, इन इलाकों में आज भी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, टिहरी और चमोली में के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.


यूपी में भी नहीं मिल रही राहत


उत्तर प्रदेश को लेकर भी मौसम विभाग ने आज बारिश का अनुमान लगाया है. इसके अलावा प्रदेश के 43 जिलों में बारिश के साथ ही बिजली गिर सकती है. IMD के अनुसार आज अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, गाजीपुर, आजमगढ़, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी में भारी बारिश हो सकती है.


बिहार में ऐसा रहेगा मौसम


बिहार की बात करें तो यहां भी मौसम का मिजाज धीरे-धीरे बदल रहा है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, बक्सर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, भोजपुर में हल्की बारिश हो सकती है.


हिमाचल प्रदेश में अलर्ट


हिमाचल प्रदेश में मॉनसून अभी बना रहेगा. यहां 4 से 5 दिन बारिश के साथ बिजली गिर सकती है. आईमडी ने इस हिस्से के लिए 19 सितंबर का येलो अलर्ट जारी किया है. आईएमडी की मानें तो प्रदेश के मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 24 सितंबर तक बारिश हो सकती है. वहीं, शिमला में अगले 1-2 दिन ऐसा ही मौसम बना रहेगा.


मध्य प्रदेश में बाढ़ का खतरा


मध्य प्रदेश में बारिश का सिलसिला 30 सितंबर तक जारी रह सकता है. प्रदेश में बारिश और बाढ़ को देखते हुए कर्मचारियों को छुट्टी पर नहीं जाने के निर्देश दिए गए हैं.


ये भी पढ़ें


अब लेबनान पर टूटा इजरायल का कहर, 6 शहरों में एयरस्ट्राइक से मचाया कोहराम, हिजबुल्ला के कई ठिकाने तबाह