Weather Update: देश भर में मौसम लगातार बदल रहा है. कहीं भीषण गर्मी पड़ रही है तो कहीं बारिश हो रही है. भारत के तटीय राज्यों में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के चलते मौसम में बड़े बदलाव होने की संभावना जताई जा रही है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. वहीं केरल और आंध्र प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है. जिसकी वजह से कई राज्यों में बारिश हो रही है.


मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार (15 जून) को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वहीं हल्की बारिश के आसार है. इसके अलावा 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. आईएमडी के मुताबिक यूपी के कई जिलों में आज तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है.



रेड अलर्ट जारी किया जारी
राजस्थान में मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की वजह से तेज बारिश की घोषणा की है. इसकी वजह से विभाग ने कई इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. ​तूफान से सबसे ज्यादा खतरा गुजरात को ​है. जिसकी वजह से गुजरात के कई जिलों में भी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही कई गांवों को खाली करवा लिया गया है. केरल, अरुणाचल प्रदेश मेघालय, नागालैंड, मणिपुर,मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश के आसार है.






महाराष्ट्र में तूफान की वजह से बारिश के आसार है. हालांकि राज्य में अगले 1 हफ्ते तक कोई तेज बारिश के आसार नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक गोवा, गुजरात, लक्षद्वीप, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और अंडमान-निकोबार, सिक्किम में बारिश हो सकती है. इसके अलावा उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर में बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा.


हीटवेव का अलर्ट 
उत्तर प्रदेश के साथ साथ बिहार, झारखंड, ओडिशा में तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. ओडिशा में ​बीते दिन अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक हफ्ते तक तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा. इसके अलावा दिन भर तेज गर्म हवाएं चलेंगी.


ये भी पढ़ें- 


UCC: लॉ कमीशन ने यूनिफॉर्म सिविल कोड पर कंसल्टेशन प्रक्रिया शुरू की, धार्मिक संगठनों और आम लोगों से मांगी राय