Weather Update Today: राजधानी दिल्ली समेत देश के ज्यादातर राज्यों में गर्मी के प्रकोप से लोगों को राहत मिली है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बदला रहेगा. आईएमडी के अनुसार मई खत्म होने के साथ साथ तेज धूप भी छूमंतर हो गई. दिल्ली-एनसीआर में ​रविवार 28 मई की रात को ​तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, जिसके चलते मौसम फिर सुहाना हो गया है.


IMD के अनुसार, दिल्ली के जंतर मंतर, विजय चौक, संसद मार्ग और कनॉट प्लेस में रात को तेज बारिश हुई. इसके अलावा नोएडा, गाजियाबाद और गुड़गांव में भी बारिश हुई. बारिश का दौर एक-दो दिन और चलता रहेगा. राजस्थान के बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर, जालौर, जोधपुर, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर जिलों और आसपास के इलाकों में तेज बारिश के साथ आंधी- तूफान आने की संभावना है. राज्य के इन इलाकों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है.



ऑरेंज अलर्ट जारी
उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलता नजर आ रहा है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में आज बारिश के साथ बादल छाए रहने का अनुमान है. वहीं राज्य का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार है. बारिश की वजह से कुछ जगहों पर ऑरेंज और कुछ इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया है. उत्तराखंड के उत्तरकाशी, चमोली निधेरा गढ़, बागेश्वर, अल्मोश के साथ साथ कई इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है.




तापमान में हो सकती है बढ़ोतरी
मौसम विभाग के अनुसार बिहार में आज से अगले 5 दिनों तक तापमान में 4 डिग्री तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है. जिसकी वजह से लोगों को एक ​बार फिर गर्मी का प्रकोप झेलने को मिल सकता है. इसके अलावा तेलंगाना, कर्नाटक, केरल,तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में तेज बारिश के आसार है.  सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है.


कब से बढ़ेगा पारा?
कई राज्यों में 3 जून तक मौसम ऐसा ही रहेगा. हालांकि इसके बाद तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है. जारी किए गए डाटा के अनुसार इस दौरान अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. 


ये भी पढ़ें:


Wrestlers Protest Row: साक्षी मलिक, संगीता और विनेश फोगाट को छोड़ा गया, बजरंग पुनिया अब भी पुलिस हिरासत में, 10 बड़ी बातें