Weather Updates: देशभर में इस वक्त कई राज्यों में भारी बारिश देखने को मिल रही है. कई जगहों पर बादल फटने की घटना सामने आई है तो कुछ जगहों पर इतनी ज्यादा बारिश हुई है कि भूस्खलन हो गया. फिलहाल उत्तर से लेकर दक्षिण तक झमाझम बारिश ने लोगों का जीना मुहाल किया हुआ है. दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले कुछ दिनों तक उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश से लेकर महाराष्ट्र तक भारी बारिश होने वाली है. 


भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात में भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. इन जगहों पर 20 सेमी से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड हो सकती है. उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, सौराष्ट्र एवं कच्छ, कोंकण एवं गोवा, तटीय कर्नाटक में भी भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है. आईएमडी ने बताया है कि इन राज्यों और क्षेत्रों में 12 सेमी या उससे कम बारिश होने की संभावना बनी हुई है. 


पूर्वोत्तर भारत में होगी झमाझम बारिश


पूर्वोत्तर भारत से लेकर हिमालयी क्षेत्रों में बादलों का रौद्र रूप देखने को मिल सकता है. इसके अलावा दक्षिण भारत के भी कुछ राज्यों में बादल बरसने वाले हैं. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, विदर्भ, हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्कम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मराठवाड़ा, केरल एवं माहे आंतरिक कर्टनाक में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. यहां पर 7 सेमी या उससे कम बारिश होने की संभावना है. 


किन राज्यों में आईएमडी का अलर्ट जारी? 


जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और पूर्वोत्तर भारत के लिए आईएमडी की तरफ से येलो अलर्ट जारी किया गया है. मध्य प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी हुई है. बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, गुजरात जैसे राज्यों के लिए मौसम विभाग की तरफ से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इन सभी राज्यों में मौसम का रौद्र रूप दिखने वाला है. लोगों से कहा गया है कि वे घरों से बाहर निकलने से पहले पूरी तरह से अलर्ट पर ध्यान दें. 


दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम?


दिल्ली में शनिवार (3 अगस्त) को बादल छाए रहने वाले हैं. राजधानी के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बरसात भी हो सकती है. पिछले कुछ दिनों में हुई झमाझम बारिश ने दिल्ली का मौसम काफी बदल दिया है. लोगों को चिपचिपाती गर्मी से राहत मिली है, जो इस हफ्ते जारी रहने वाली है. दिल्ली में अधिकतम तापमान 34 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहने वाला है. शनिवार को गाजियाबाद और नोएडा में गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है. 


यूपी में बरसेंगे बादल, बिहार में भी मौसम होगा सुहावना


आईएमडी ने बताया है कि पूर्वी यूपी में सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी समेत इसके आस-पास के इलाकों में बारिश होने वाली है. पश्चिमी यूपी के बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा जैसे जिलों में बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई गई है. बिहार के 9 जिलों के लिए आंधी और आकाशीय बिजली गिरने के साथ भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी हुआ है. बेगूसराय, भागलपुर, गया, जमुई, जहानाबाद, कैमूर, कटिहार जैसे जिलों में बारिश होगी. 


यह भी पढ़ें: अगस्त का पहला हफ्ता ही दिखाएगा तेवर! दिल्ली-यूपी हो या बिहार-राजस्थान, सब जगह भयंकर होगी बारिश