नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. इसी कड़ी में इलेक्शन कमिशन ने आज केंद्रीय चुनाव आयोग मुख्यालय में एक बड़ी बैठक की. इस बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त और सहयोगी चुनाव आयुक्तों के अलावा चुनाव आयोग से जुड़े हुए कई बड़े अधिकारी, दिल्ली प्रशासन से जुड़े हुए आला अधिकारी और दिल्ली की कानून व्यवस्था संभालने वाले कई अधिकारी शामिल हुए.


दिल्ली चुनावों को लेकर तैयारियां जोरों पर


सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग में चली बैठक के दौरान चुनाव आयोग ने दिल्ली प्रशासन और कानून व्यवस्था से जुड़े हुए अधिकारियों को जल्द से जल्द दिल्ली चुनावों को लेकर अपनी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए हैं. चुनाव आयोग ने सभी विभागों को निर्देश देते हुए कहा कि वह जल्द से जल्द दिल्ली में आगामी विधानसभा को लेकर जो तैयारियां हैं वह पूरी कर लें और उसकी जानकारी केंद्रीय चुनाव आयोग को दें.


जनवरी के दूसरे हफ्ते तक हो सकता है चुनाव तारीखों का ऐलान


सूत्रों के मुताबिक जनवरी के दूसरे हफ्ते तक दिल्ली विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा और अधिसूचना जारी हो जाएगी, जिसके बाद आचार संहिता लग जाएगी. उम्मीद की जा रही है कि फरवरी के दूसरे हफ्ते तक दिल्ली में चुनाव संपन्न करा लिए जाएंगे.


फरवरी के दूसरे हफ्ते तक पूरी हो सकती है चुनाव की प्रक्रिया


दिल्ली में 2015 विधानसभा चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी ने 70 में से 67 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल कर इतिहास रच दिया था, जबकि बीजेपी ने 3 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं कांग्रेस का खाता भी नहीं खुल पाया था. 14 फरवरी 2015 को अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी और दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल फरवरी महीने में खत्म हो रहा है. इसी वजह से चुनाव की कोशिश यही है की फरवरी के दूसरे हफ्ते तक चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए.


ये भी पढ़ें


अखिलेश ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- जनता उनका पत्ता काटने के लिए तैयार


रविशंकर प्रसाद बोले- भारतनेट से जुड़े सभी गावों को मार्च 2020 तक मिलेगा फ्री वाई-फाई