Manali Winter Carnival: हिमाचल में रविवार को पांच दिवसीय मनाली विंटर कार्निवाल की शुरुआत हुई. इस कार्निवाल का उद्घाटन  मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने किया. उन्होंने यहां के हडिंबा मंदिर में पूजा-अर्चना की और कार्निवल परेड को झंडी दिखाकर रवाना किया. 


वहीं मनाली के फेमस मॉल रोड पर आयोजित राष्ट्रीय स्तर के विंटर कार्निवाल के दूसरे दिन तकरीबन 3,000 महिलाओं ने कुल्लवी लोक नृत्य किया. हिमाचल के इस लोक नृत्य ने विंटर कार्निवल की खूबसूरती को और बढ़ा दिया है. दरअसल वीडियो में लगभग 3,000 महिलाएं काले और लाल कपड़े पहनकर अपने लोकनृत्य का प्रदर्शन कर रहीं हैं. 


 






बता दें कि मनाली में मनाया जाने वाला ये फेस्टिवल शरदोत्सव यानी छह जनवरी तक चलेगा. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने माता हिडिंबा की पूजा-अर्चना के बाद 180 से अधिक झांकियों को हरी झंडी दिखाकर इसका विधिवत शुभारंभ किया है. 


टूरिज्म को देगा बढ़ावा


मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने उत्सव का उद्घाटन करते हुए कहा कि विंटर कार्निवाल राज्य में टूरिज्म को बढ़ावा देने का काम करता है. हालांकि उन्होंने माना की कोरोना के कारण टूरिस्टों का आना जाना कम हुआ है. उन्होंने कहा कि कार्निवाल राज्य की पुरानी संस्कृति है. उन्होंने कोविड खत्म होगा तो कार्निवाल को और भी बेहतर तरीके से मनाया जाएगा. 


ये भी पढ़ें: 


Corona Vaccination: पहले ही दिन 40 लाख से अधिक बच्चों को दिया गया कोरोना का टीका, पीएम मोदी ने की ये अपील


Corona Effect: केंद्र के अवर सचिव स्तर से नीचे के 50% कर्मियों को वर्क फ्रोम होम, बायोमेट्रिक्स अटेंडेंस पर भी रोक