स्टॉकहोम: स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि व्यापार, निवेश और इनोवेशन करने के लिए भारत आइए. उन्होंने कहा कि भारत में गरीबी हटाओ सिर्फ नारा नहीं रहा है बल्कि सबका साथ सबका विकास हो रहा है. चार साल पहले जनता ने हमें चुना था, हमने देश को आगे ले जाने में हर कोशिश की है. पीएम मोदी 16 से 21 अप्रैल तक के लिए छह दिवसीय स्वीडन और ब्रिटेन यात्रा पर हैं. यह तीन दशक में पहली बार किसी भारतीय पीएम का स्वीडन दौरा है.


इस दौरान मोदी ने कहा, "भाषा अलग हो सकती है, स्थितियां-परिस्थितियां अलग हो सकती हैं, लेकिन एक बात है जो हम सभी को एक सूत्र में पिरोती है, और वो बात है भारतीय होने का गर्व. उन्होंने कहा कि स्वीडन में बसे भारतीयों ने भारतीयता को बनाए रखा है. भारतीयों को संबोधित करते हुए मोदी ने अपने कार्यकाल की महत्वाकांक्षी योजनाओं की खूबियों को गिनाया.


पीएम मोदी ने कहा कि भारत में बिजनेस करना अब आसान हो गया है और भारत 42 रैंक की छलांग लगाकर पहली बार 'इज ऑफ डूइंग' बिजनेस के मामले में टॉप 100 में आया है. प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि अफ्रीका हो या प्रशांत महासागर के छोटे देश, या फिर आसियान या यूरोप या एशिया, सभी आज भारत को एक विश्वसनीय साथी, एक भरोसेमंद मित्र के रूप में देख रहे हैं.


मोदी ने कहा कि देश में अब आम इंसान भी सरकार से सीधे बात कर रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार के काम करने के तरीकों में बदलाव आ चुका है. अब सरकारी दफ्तरों में फाइल रोककर रखने का कल्चर नहीं है, बल्कि जो काम सालों से अटका पड़ा है, उसे पूरा करने पर जोर है.


मोदी ने उज्जवला योजना के बारे में कहा कि पहले भारत की महिलाएं चूल्हे पर खाना बनाती थीं जिससे उनके अंदर 400 सिगरेट का धुंआ जाता था. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार में 3 करोड़ 60 लाख लोगों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया गया है. उन्होंने कहा कि अब गैस एजेंसी वाला खुद पूछता है कि सिलेंडर लेकर आ जाउं क्या?


पीएम ने कहा कि सोशल वेल्फेयर के लिए जैम(JAM) यानि जन-धन का बैंक खाता, आधार की पहचान और मोबाइल टेक्नॉलिजी की व्यवस्था की गई है. इन तीनों को मिलाकर डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर व्यवस्था बनाई गई है. मोदी ने कहा कि इस स्कीम की वजह से सीधा लाभ उनको मिल रहा है जिनको मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि इससे सरकार ने गरीबों के हक के लगभग 83 हजार करोड़ रूपये गलत हाथों में जाने से बचाए हैं.


मोदी ने कहा कि भारत का स्पेस प्रोग्राम उच्चतम स्तर पर है. हमारी टेक्नॉलिजी का दुनिया लोहा मानती है. उन्होंने कहा कि भारत ने दक्षिण एशिया सेटेलाइट लांच की है. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारा स्पेस प्रोग्राम काफी आगे निकल गया है. देश के भीतर डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित किया गया. मोदी ने कहा कि उनकी सरकार में सरकारी दफ्तरों में फाइलें रूकती नहीं है.


मोदी ने कहा कि सरकार का फोकस 'इज ऑफ लीविंग' पर है. उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले ही दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर इंश्योरेंस स्कीम 'आयुष्मान भारत' शुरू करने का ऐलान किया गया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके तहत देश की 40 प्रतिशत सबसे गरीब आबादी को पांच लाख रूपए का हेल्थ इंश्योरेंस कवर दिया जाएगा.


मोदी ने जीएसटी के बारे में कहा कि देश का उद्योग जगत जीएसटी को अपने जीवन का हिस्सा बना रहा है. उन्होंने कहा कि देश के टैक्स बेस में अभूतपूर्व वृद्धि हो रही है, और बिजनेसमैन दो पहले तरह-तरह के चेक-नाकों से परेशान रहते थे, अब टेंशन फ्री हो गए हैं.


मोदी ने कहा कि स्वीडन में भारत का एक दूतावास है लेकिन यहां पर एक से ज्यादा राजदूत हैं. स्वीडन में रह रहे सभी भारतीय भारत के राजदूत हैं. मोदी ने स्वीडन में रह रहे भारतीयों को देश आने का निमंत्रण भी दिया. उन्होंने कहा कि उगर आपका इनोवेशन में दिल लगता है तो भारत आइए और नए भारत के इंटरप्राइज का हिस्सा बनिए.