नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने आईआईटी दिल्ली की मदद से ये सैनिटाइजिंग टनल बनाई है. दिल्ली सरकार ने फिलहाल आजादपुर मंडी में दो जगहों पर ये सैनिटाइजिंग टनल लगाई है. एक एंट्री गेट और दूसरा एग्जिट गेट पर ये टनल लगाई गई है.


दिल्ली सरकार का मानना है की मंडी एसेंशियल सर्विस में आती है और इस जगह सब्जी और फल खरीदने और बेचने वाले ज्यादा आते है. ऐसे में इस सैनिटाइजर मशीन के जरिए उन लोगों को सैनिटाइज किया जा सकता है जिसे संक्रमण का खतरा कम होगा. अब कोई भी मंडी में आएगा तो उसे सैनिटाइजिंग टनल से गुजरना होगा. टनल 10 से 15 सैकंड में व्यक्ति की बॉडी को सैनिटाइज कर देगी. वहीं बाहर निकलते समय भी किसी भी व्यक्ति को इसी गेट से निकालना होगा.


इस मशीन में सोडियम हाइड्रोक्लोराइड का इस्तेमाल किया जा रहा है. एक सैनिटाइजिंग मशीन में एक हजार लीटर की क्षमता है. जिसमें ये केमिकल सैनिटाइजिंग के लिए इस्तेमाल हो रहा है. मशीन से गुजरने पर सैनिटाइजर की फुवार निकलती है, इससे गीले नहीं होते और बॉडी सैनिटाइज हो जाती है. वहीं इस पूरी प्रक्रिया में मात्र 10 से 15 सैकंड लगते हैं.


दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय के मुताबिक, "क्योंकि मंडी में फुटफॉल ज्यादा है और सब्जी और फल एसेंशियल सर्विस में आते है ऐसे में सावधानी ही सबसे बड़ा उपाय है. इस मशीन से कम से कम अंदर जानेवाला व्यक्ति सैनिटाइज होगा और संक्रमण का खतरा कम होगा."


इस सैनिटाइजर मशीन की कीमत करीब डेढ़ लाख रुपए है और फिलहाल आजादपुर मंडी में दो लगाई गई हैं. जल्द ही दिल्ली सरकार इसे दिल्ली के बाकी मंडियों में भी लगाने के बारे में सोच रही है. ऐसी ही एक बॉडी सैनिटाइजिंग मशीन दिल्ली के एम्स अस्पताल में भी हाल में लगाई गई है जिसे डीआरडीओ ने डेवलप किया है.


ये भी पढ़ें-


COVID 19: विदेश से लौटी इस एक्ट्रेस में दिखने लगे थे कोरोना के लक्षण, अब किया ये खुलासा


दिल्ली: पानी के टैंकरों के पास लगने वाली कतार पर भी दिख रहा है कोरोना का अस