Income Tax Raid: दिल्ली से लेकर उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल तक इनकम टैक्स विभाग ने ताबड़तोड़ छापेमारी की है. ये छापेमारी सोने का व्यापार करने वाले जौहरियों और उनके ठिकानों पर हो रही है. आईटी विभाग का कहना है कि इन सराफा व्यापारियों ने अवैध तौर पर पैसा जमा किया और इसका इस्तेमाल रियल एस्टेट में कर दिया. छापेमारी के दौरान सोना व्यापारियों से तमाम लेनदेन और अन्य कागजात मांगे गए, साथ ही इनकम टैक्स की पूरी जानकारी भी ली गई. 


देश के कई राज्यों में छापेमारी
आयकर विभाग के अधिकारियों ने बड़े पैमाने पर सोने की खरीद-फरोख्त में शामिल सराफा व्यापारियों के खिलाफ ये कार्रवाई की है. ये छापेमारी उत्तर प्रदेश के लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा, कानपुर, पश्चिम बंगाल के कोलकाता और दिल्ली समेत कई शहरों में की गई. इसके लिए इनकम टैक्स विभाग की कई टीमें बनाई गई थीं, जिन्होंने एक ही वक्त पर देश के अलग-अलग जगहों पर रेड की. 


कारोबारियों के घरों पर पहुंच रही टीम
रिपोर्ट के मुताबिक सराफा कारोबारियों से जुड़े रियल एस्टेट कारोबारियों के ठिकानों पर भी छापेमारी की जा रही है. पूछताछ और छापेमारी के बाद जिन कारोबारियों का नाम सामने आ रहा है, उनके घरों पर भी टीमें पहुंच रही हैं. आयकर विभाग का कहना है कि टैक्स में भारी हेरफेर और सोने की खरीद-फरोख्त से कमाए गए अवैध पैसे को इन व्यापारियों ने रियल एस्टेट कारोबार में लगा दिया था. जिससे ये लोग इनकम टैक्स विभाग के रडार में न आएं. 


फिलहाल इनकम टैक्स विभाग की तरफ से इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि इस छापेमारी में क्या-क्या मिला है, लेकिन बताया जा रहा है कि बड़े स्तर पर हुई इस छापेमारी के दौरान कई व्यापारियों के काले-चिट्ठे आईटी विभाग के सामने आ सकते हैं, जो पिछले कई सालों से भारी मात्रा में सोने की खरीद-फरोख्त कर विभाग को चूना लगाने का काम कर रहे थे. 


ये भी पढ़ें - 'आप मेरे भारत की गलत तस्वीर दिखा रही हैं...' PM मोदी की स्पीच का बहिष्कार करने वाली अमेरिकी सांसद को मुस्लिम नेता का जवाब