IT Survey At BBC Offices: ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (BBC) के  दिल्ली और मुंबई दफ्तरों पर भारत का आयकर विभाग सर्वे कर रहा है. सूत्रों की माने तो बीबीसी के कर्मचारियों को सर्वे के दौरान फोन के इस्तेमाल को लेकर सर्वे टीम ने मनाही की है. इसे लेकर देश के विभिन्न राजनीतिक दल की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही है. कांग्रेस पार्टी ने इसे अघोषित आपातकाल कहा है तो शिवसेना के उद्धव ठाकरे ने इसे भारत माता को गुलाम बनाने की कोशिश कहा है. इसे लेकर आप ने प्रेस कांफ्रेस की है तो बीजेपी ने भी प्रेस कांफ्रेस कर जवाब दिया है. यहां जानिए किस राजनीतिक पार्टी ने बीबीसी पर आईटी के सर्वे को लेकर क्या कहा है. 


 'कांग्रेस ने कहा अघोषित आपातकाल'


कांग्रेस ने बीबीसी दफ्तर पर अघोषित आपातकाल करार दिया है. कांग्रेस ने ट्वीट किया, "पहले BBC की डॉक्यूमेंट्री आई, उसे बैन किया गया.अब BBC पर IT का छापा पड़ गया है. अघोषित आपातकाल" वहीं कांग्रेस के जयराम रमेश ने ट्वीट किया, " यहां हम अडानी के मामले में JPC की मांग कर रहे हैं और वहां सरकार BBC के पीछे पड़ी हुई है.विनाशकाले विपरीत बुद्धि"


उन्होंने कहा, "हमें धमकी दी जा रही है कि जो कुछ भी आप संसद के अंदर बोलेंगे वह हटा दिया जाएगा.हमें धमकियां दी जा रही है कि अगर माफी नहीं मांगी गई तो संसद से सस्पेंड कर दिए जाएंगे. ऐसी धमकी देने वाले झारखंड के एक सांसद हैं, जिनके क्षेत्र में अडानी का पॉवर प्लांट है."






टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा


टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने ट्वीट किया, "बीबीसी के दिल्ली दफ्तर पर इनकम टैक्स के छापे की ख़बर वाह वाकई? कितनी अनपेक्षित. इस बीच अडानी के लिए फरसान सेवा जब वह चेयरमैन के साथ बातचीत के लिए आते हैं @SEBI_India  कार्यालय " उन्होंने ये भी कहा, चूंकि एजेंसियां ये वेलेंटाइन डे "सर्वे" कर रही हैं तो कैसा रहेगा @IncomeTaxIndia, @SEBI_India और @dir_ed  सरकार के सबसे अजीज प्यारे ए पर भी ये करें?






'सच बोलने वालों को परेशान कर रही सरकार'


जम्मू-कश्मीर से जेकेपीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा, "बीबीसी दफ्तर पर रेड क्यों की गई इसकी वजह और असर बिल्कुल साफ है. सच बोलने वालों को GOI बेशर्मी से परेशान कर रही है. चाहे वह विपक्षी नेता हों, मीडिया, या कोई और एक्टिविस्ट. यह साफ है कि वो निर्मम तरीके से कार्रवाई पर उतर आए हैं और सच्चाई के लिए लड़ने की कीमत चुकानी पड़ती है."






'सब को साथ आना होगा'


शिवसेना के  उद्धव ठाकरे ने कहा," बीबीसी के दफ्तर पर जो छापे पड़े हैं वो किस लोकतंत्र में बैठता है ये बताए? आवाज़ उठाए तो दबाने का काम हो रहा है. इस तरह की हरकत को रोकना होगा. भारत माता को गुलाम बनाने का ये प्रयास है. इसे रोकने के लिए साथ आना होगा."


'वैचारिक आपातकाल’ की घोषणा'


समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष  और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, "BBC पर छापे की ख़बर ‘वैचारिक आपातकाल’ की घोषणा है." उन्होंने कहा, "शासन-प्रशासन जब अभय एवं निर्भय की जगह भय और उत्पीड़न के प्रतीक बन जाएं तो समझ लेना चाहिए उनका अंत निकट है."






'बीजेपी की कठपुतली आईटी'


तेलंगाना के सिरिसिला से विधायक केटीआर ने ट्वीट किया, "क्या आश्चर्य है!! मोदी पर डॉक्यूमेंट्री प्रसारित करने के कुछ हफ्ते बाद, बीबीसी इंडिया पर अब आईटी ने छापा मारा, बीजेपी की सबसे बड़ी कठपुतली बनने के लिए आईटी, सीबीआई और ईडी जैसी एजेंसियां हंसी का पात्र बन गई हैं. आगे क्या? ईडी का हिंडनबर्ग पर छापा या शत्रुतापूर्ण अधिग्रहण की कोशिश?"






'मोदी सरकार है परेशान'


बीबीसी मामले पर आप नेता ने सौरभ भारद्वाज ने प्रेस कांफ्रेस कर कहा कि बीजेपी अक्सर ये कहती थी कि देश में भले हमारी बुराई होती हैं, लेकिन विदेश में मोदी जी का डंका बजता है. विदेश में खूब तारीफ़ होती मोदी सरकार की, लेकिन पिछले कुछ दिनों में दो बड़ी खबरे आयी हैं जिसमें विदेश में भी मोदी सरकार पर सवाल खड़े किये है


BBC की एक डॉक्यूमेंट्री पर केन्द्र सरकार इतनी परेशान हैं कि पहले सारे सोशल मीडिया प्लेटफ़ार्म से इसे हटा दिया गया. हिडनबर्ग की एक रिपोर्ट सामने आयी जिसने अड़ानी की पोल खोल के रख दी. इस खबर ने भी मोदी सरकार को परेशान कर दिया तो अब BBC दफ़्तर पर रेड मारी जा रही है. और इस पर बीजेपी का वही पुराना बहाना की एजेंसी अपना काम कर रही है.


'भारत के कानून को मानना पड़ेगा'


बीजेपी के प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा, "जब यह बीबीसी पर कार्यवाही चल रही है, जांच चल रही है. हर भारतीय के लिए चिंता का विषय है. कांग्रेस पार्टी को समझना होगा कि भारत संविधान और कानून पर चलता है.अब जांच एंजेसिंया पिंजरे का तोता नहीं है, ये लगातार काम कर रही है.कोई भी मीड़िया हो जो भारत में काम कर रहा है, तो भारत के कानून को मानना पड़ेगा."


उन्होंने कहा कि ड़र और चिंता किस बात की, आयकर विभाग को अपना काम करने देना चाहिए, ताकि दूध का दूध और पानी का पानी हों. बीबीसी का प्रोपेगेंड़ा और कांग्रेसा का एजेंड़ा एक साथ मेल खाता है. जब जब भारत आगे बढ़ता है, तो विपक्ष की पार्टियों और एजेंसियों को बड़ा दर्द है.


बीजेपी प्रवक्ता भाटिया ने ये भी कहा कि बीबीसी का इतिहास भारत के खिलाफ रहा है. देश की पीएम रहीं इंदिरा गांधी जी ने खुद बीबीसी पर बैन लगाया. बीबीसी निष्पक्ष पत्रकारिता करें, इसका अधिकार भारत का संविधान देता है, लेकिन उसकी आड़ में एजेंड़ा चलाया जाता है. एक आतंकवादी शक्ति भारत के खिलाफ खड़ी हो रही है. उसको बीबीसी कह रहा है यह करिश्माई उग्रवादी रिपोर्टिंग है. 


ये भी पढ़ेंः BBC IT Raid: 'विनाशकाले विपरीत बुद्धि, देश में अघोषित आपातकाल,' BBC दफ्तरों पर IT की छापेमारी के बाद बोली कांग्रेस