Aurangabad IT Raid: ईडी (ED) के बाद अब आयकर विभाग (Income Tax) भी एक्शन में नजर आ रहा है. महाराष्ट्र (Maharashtra) में के जालना (Jalna) और औरंगाबाद (Aurangabad) में आयकर विभाग ने छापेमारी की. ये छापेमारी औरंगाबाद में एक बिल्डर (Builder) और जालना में एक स्टील उत्पादन करने वाली कंपनियों (Steel Company) के मालिक के यहां हुई है. इस छापेमारी में आयकर विभाग ने 58 करोड़ रुपये कैश (Cash) और 32 किलो सोना (Gold) बरामद किया है. इस कैश को गिनने में आयकर विभाग को 13 घंटे लग गए.


IT सूत्रों ने बताया की 58 करोड़ रुपए उन्हें छापेमारी के दौरान फार्महाउस और बैंक लॉकर से मिले हैं. सूत्रों ने बताया की 28 करोड़ रुपए कैश फार्महाउस से मिले हैं जब की 30 करोड़ रुपए बैंक लॉकर से मिले हैं. जिन पैसों को सीज किया गया है वो एक लोकल मनी लेंडर के ठिकाने (प्रिमाइसेस) से मिले हैं. इसकी जानकारी छापेमारी की दौरान मिली थी. यह छापेमारी श्री राम स्टील, कालिका स्टील, एक को- ऑपरेटिंव बैंक फाइनेंसर विमल राज बोरा और डीलर प्रदीप बोरा के यहां हुई.


3 अगस्त को मारी रेड, किसी को खबर नहीं 


जानकारी के लिए बता दें कि जालना में जिन कंपनियों के मालिक के यहां छापेमारी की है वो 3 अगस्त को की है. आयकर विभाग ने SRJ Peety Steels Pvt. Ltd. और Kalika Steel Alloys Pvt. Ltd  कंपनियों में छापेमारी की. इस छापेमारी में आयकर विभाग को 390 करोड़ रुपये की संपत्ति की जानकारी मिली जिसे कुर्क कर दिया गया. जालना में आयकर विभाग के 260 अधिकारियों ने छापेमारी की.


IT सूत्रों ने बताया कि, पिछले सप्ताह 3 अगस्त की दोपहर एक साथ कई ठिकानो पर छापेमारी की थी और यह छापेमारी 4-5 दिन तक चली. सम्बंधित ठिकानो पर रेड चल रही है. जालना में दो स्टील कम्पनियों सहित कोआपरेटिव बैंक और बाहरी डीलरों के घर, दफ़्तर सहित अन्य ठिकानो पर  छापेमारी की गई.  



  • कालिका स्टील ऐलॉय प्राइवेट लिमिटेड जिसके मालिक का नाम घनश्याम गोयल है. ये फ़ाउंडर और प्रमोटर है.

  • श्री राम स्टील, जालना जिसके मालिक का नाम अग्रवाल बताया जा रहा है.  

  • जालना का एक को- ओपरेटिंग बैंक

  • फ़ाइनेन्सर विमलराज

  • डीलर प्रदीप बोरा के यहां रेड आज भी चल रही थी. इन कंपनियों से जुड़े लोगों से पूछताछ की जा रही है.


जिन पैसों को सीज किया गया है वो एक लोकल मनी लेंडर के ठिकाने (प्रिमाइसेस) से मिले हैं. इसकी जानकारी छापेमारी की दौरान मिली थी. ये पूरा ओपरेशन बहुत ही शांत तरीक़े से किया गया. लोकल पुलिस को भी रेड के 3 दिनों तक इसकी जानकारी नही दी गई थी. सूत्रों ने बताया की 3 दिन की छापेमारी के बाद लोकल पुलिस को बताया गया और फिर उनकी मदद ली गई.


कालिका स्टील अल्लाय प्राइवेट लिमिटेड, जालना


महाराष्ट्र के जालना जिले में कालिका स्टील और अलाय कम्पनी की स्थापना साल 2003 में हुई. इसकी नींव स्टील व्यवसायी अग्रवाल परिवार रखी. कालिका दुनिया के कई देशों में स्टील सप्लाई करता है. महाराष्ट्र के अलग-अलग विभाग जैसे BSNL, JNPT, MSRDC , MHADA , CIDCO , BMC , NHAI जैसे संस्थाओं में कालिका स्टील उपलब्ध कराता है.


जालना के MIDC उद्योग क्षेत्र फ़ेज-1 में कालिका स्टील का प्लांट


इस कंपनी में घनश्याम गोयल, अरुण अग्रवाल और अनिल गोयल फ़ाउंडर और प्रमोटर हैं तो वहीं नवीन जिंदल कालिका स्टील के डायरेक्टर हैं.


कैश गिनने में लगे 13 घंटे


इस रेड में मिले कैश को जालना के स्टेट बैंक (State Bank) में ले जाकर गिना गया है. सुबह 11 बजे कैश गिनने का काम शुरू हुआ जो रात 1 बजे तक चला. आयकर विभाग (Income Tax) को सूचना मिली थी कि जालना के 4 स्टील कंपनी (Steel Company) के व्यवहार में अनियमितता है. इसके बाद विभाग एक्शन में आया और छापेमारी (IT Raid) की. इस छापेमारी में घर पर कुछ नहीं मिला बल्कि शहर के बाहर एक फार्महाउस (Farm House) से नकदी बरामद हुई है.  


ये भी पढ़ें: Rajasthan: 37 ठिकानों पर तीसरे दिन भी जारी रही IT की कार्रवाई, 70 करोड़ का काला धन मिलने का अनुमान


ये भी पढ़ें: Raipur News : छत्तीसगढ़ में स्टील और पावर प्लांट कारोबारियों के घर आयकर विभाग का छापा