दिल्ली: आयकर विभाग ने राजधानी दिल्ली में हवाला ऑपरेटरों के विभिन्न ठिकानों पर छापेमारी की. इस छापेमारी के दौरान ₹14 करोड़ नगद और 2 करोड रुपए के जेवरात बरामद हुए. साथ ही 300 करोड़ रुपए के हवाला लेनदेन की बाबत पता चला है.


आयकर विभाग के एक आला अधिकारी के मुताबिक विभाग को सूचना मिली थी कि दिल्ली में अनेक व्यापारियों के धन का बड़े पैमाने पर अवैध लेनदेन किया जा रहा है. यह पता चला कि इस अवैध धन के हस्तांतरण के लिए बड़े पैमाने पर फर्जी शेल कंपनियां बनाई जा रही है. कई कंपनियां इस अवैध धंधे के लिए खोली गई और फिर कुछ ही महीनों के अंदर बंद भी हो गई. जानकारी के आधार पर आयकर विभाग के अधिकारियों ने आज दिल्ली के विभिन्न जगहों पर कुछ हवाला व्यवसायियों के यहां छापेमारी की कार्रवाई की.


छापेमारी के दौरान ऐसे दस्तावेज बरामद हुए है जिनसे पता चलता है कि बड़े पैमाने पर काले धन का आदान प्रदान किया गया. साथ ही इस धन को विभिन्न तरीकों से सफेद करने की भी कोशिश की गई. छापेमारी के दौरान आयकर विभाग को अनेक कंपनियों की बाबत पता चला है जो इस धंधे में शामिल थी. साथ ही अनेक लोगों के नाम भी मिले हैं जिन लोगों को हवाला के जरिए धन भेजा गया था.


आयकर विभाग की छापेमारी के दौरान लगभग 300 करोड़ रुपए के अवैध लेनदेन का पता चला है. साथ ही इसी दौरान 14 करोड़ रुपए की नकदी और दो करोड़ रूपये मूल्य के बुलियन बरामद हुए है. जिसको लेकर मामले की जांच जारी है.


यह भी पढ़ें.


वायुसेना चीफ ने कहा- LAC पर भारी मात्रा में चीन ने तैनात किए हथियार-मिसाइल और रडार, हम भी हैं तैयार


किसानों के साथ वार्ता में क्या होगा कल सरकार का रुख? कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर और पीयूष गोयल ने की अमित शाह से मुलाकात