नई दिल्ली: दिल्ली के राजपथ पर चल रहे हुनर हाट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहुंचने के बाद से तस्वीर एकदम बदल गई है. 19 फरवरी से पहले तक जहां पर दिन भर में गिने चुने लोग ही आते थे वहीं अब पीएम मोदी के आने के बाद खाने की अलग-अलग दुकानों पर लंबी कतारें लगी हुई हैं. इस दौरान सबसे ज्यादा भीड़ उसी लिट्टी चोखे वाले स्टॉल पर देखने को मिल रही है जहां पर खुद प्रधानमंत्री ने बैठकर लिट्टी चोखा खाया था.


प्रधानमंत्री को लिट्टी चोखा खिलाकर रंजन की खुशी का ठिकाना नहीं


बिहार के रंजन का लिट्टी चोखा का स्टॉल अचानक सुर्खियों में तब आया जब 19 फरवरी को अचानक प्रधानमंत्री हुनर हाट पहुंचे और यहां लिट्टी चोखा खाया. रंजन की मानें तो उनके लिए यह एक सुखद अनुभव था क्योंकि उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था कि देश के प्रधानमंत्री खुद उनके पास आकर लिट्टी चोखा खरीदेंगे और खाएंगे. लिट्टी चोखा खाने के बाद प्रधानमंत्री ने उसकी तारीफ की और रंजन को पांच सौ रुपये का नोट भी दिया. पहले तो रंजन ने रुपये लेने से मना किया, लेकिन जब प्रधानमंत्री ने कहा कि पैसा लेना पड़ेगा तो उसने पांच सौ रूपये में से एक प्लेट के 70 रुपये काटकर बाकी के पैसे प्रधानमंत्री को वापस कर दिए.



प्रधानमंत्री के आने के बाद से बिक्री चार से पांच गुना बढ़ी


रंजन की मानें तो हुनर हाट में 13 फरवरी से स्टॉल लगाने के बाद गिने-चुने लोग ही यहां पहुंच रहे थे, लेकिन प्रधानमंत्री के आने से बाद से तस्वीर एकदम बदल गई है. पहले की तुलना में अब चार से पांच गुना लोग लाइन लगाकर लिट्टी चोखा खा रहे हैं. रंजन का कहना है कि प्रधानमंत्री के आने के बाद से बड़ी संख्या में लोग ऐसे भी हैं जो सिर्फ इस वजह से उनके पास आ रहे हैं क्योंकि प्रधानमंत्री ने इस स्टॉल पर आकर लिट्टी चोखा खाया था.


सभी दुकानदारों को हुआ फायदा


ऐसा नहीं है कि प्रधानमंत्री के हुनर हाट पहुंचने से लिट्टी चोखा का स्टाल लगाए हुए रंजन को ही फायदा हुआ है, बल्कि रंजन के साथ ही लखनवी चाट का स्टॉल लगाए राजू को भी प्रधानमंत्री के हुनर हाट आने से काफी फायदा मिला है. राजू की मानें तो जब से प्रधानमंत्री हुनर हाट आए हैं और यहां की लिट्टी चोखा खाया है उसके बाद से ही हुनर हाट पहुंचने वालों की संख्या में दो से तीन गुना की बढ़ोतरी हो गई है और इसी के चलते राजू की बिक्री भी पहले की तुलना में तीन गुना हो गई है.


हुनर हाट जाने के लिए के आखिरी के दो दिन बाकी


गौरतलब है अल्पसंख्यक मंत्रालय ने दिल्ली के राजपथ पर 13 फरवरी से 23 फरवरी तक हुनर हाट का आयोजन किया है. इस हुनर हाट का मकसद यह है कि इसके जरिए अलग-अलग राज्यों के छोटे दुकानदारों को मंच देकर उनको प्रोत्साहित किया जा सके. दुकानदारों की मानें तो इसके लिए उनको मंत्रालय की तरफ से प्रतिदिन एक हजार रुपये भी दिया जाता है. फिलहाल अब हुनर हाट जाने के लिए आखिरी के दो दिन बचे हैं. अगर आप भी यहां जाकर अलग-अलग राज्यों के पकवानों का लुत्फ उठाना चाहते हैं या फिर परिधानों समेत कारीगरी को देखना चाहते हैं तो आपके पास आखिरी दो दिन का वक्त बचा है.


ये भी पढ़ें


झारखंड : लालू से लेकर आडवाणी तक हैं भोला की लिट्टी के मुरीद, हर दिन करती है हवाई जहाज की सवारी

पीएम मोदी से मिले महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, कहा- CAA से किसी को डरने की जरूरत नहीं