IND vs AUS World Cup 2023 Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार (19 नवंबर) को होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के फाइनल मैच तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. इस मैच में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टीम का हौसला बढ़ाते हुए दिखाई देंगे. इन सब के बीच  गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की.


राज्य के मुख्यमंत्री ने शुक्रवार (17 नवंबर) को सुरक्षा, साफ-सफाई और यातायात प्रबंधन संबंधी व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए एक बैठक की. गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधान मंत्री रिचर्ड मार्ल्स अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप फाइनल मैच देखेंगे.


6 हजार से ज्यादा पुलिकर्मी किए जाएंगे तैनात


व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त जीएस मलिक ने कहा कि 6,000 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे, जिनमें से 3,000 मैदान के अंदर होंगे. इसके अलावा, उन्होंने आगे कहा कि पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एनडीआरएफ की दो टीमें, चेतक कमांडो की दो टीमें और बम निरोधक दस्ते की 10 टीमें तैनात की जाएंगी.


समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, जीएस मलिक ने कहा, "नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले विश्व कप फाइनल को लेकर पुलिस की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. हमने इसके लिए बहुत विस्तृत योजना बनाई है. स्टेडियम के अंदर आरएएफ की एक कंपनी सहित 3,000 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे. कुल मिलाकर, 6,000 से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा, इसके अलावा दो एनडीआरएफ टीमें, दो चेतक कमांडो टीमें, बम निरोधक दस्ते की 10 टीमें तैनात की जाएंगी.''


मेट्रो रात एक बजे तक रहेगी चालू


पुलिस ने कहा कि मेट्रो रात 1 बजे तक चालू रहेगी. मलिक ने लोगों से अनुरोध किया कि वे मैच के दिन आने-जाने के लिए मेट्रो का अधिकतम उपयोग करें क्योंकि सुरक्षा के अलावा, ट्रैफिक भी एक चैलेंज है क्योंकि स्टेडियम में 1,00,000 से अधिक दर्शकों के पहुंचने की उम्मीद है. मलिक ने कहा, "भारतीय प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट विश्व कप फाइनल (कल) देखने आएंगे."


वहीं समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, अहमदाबाद अग्निशमन विभाग के मुख्य अग्निशमन अधिकारी जयेश खड़िया ने कहा, “जिन होटलों में भारत और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमें रुकी हैं, वहां अग्निशमन विभाग तैनात किया गया है. इसके अलावा, स्टेडियम में फायरफाइटर्स के साथ-साथ बचाव उपकरण तैनात किए गए हैं. प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, सभी वीवीआईपी को एक अलग अग्निशमन विभाग की टीम सौंपी जाएगी."


ये भी पढ़ें: भारत-ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला देखने जाएंगे 100 से ज्यादा VVIP, पीएम मोदी के साथ लिस्ट में हैं ये नाम