ICC Cricket World Cup 2023 Final: गुजरात के अहमदाबाद स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 19 नवंबर (रविवार) को भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप का फाइनल मुकाबले की खुमारी पूरे देश पर है. फाइनल मैच को देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ऑस्ट्रेलिया के भी प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे. इस महा-मुकाबले को देखने के लिए देशभर से क्रिकेट फैंस अहमदाबाद जाना चाह रहे हैं, लेकिन टिकट नहीं मिल रहा.


इसके लिए सेंट्रल रेलवे की ओर से मुंबई से अहमदाबाद के बीच दो स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा शुक्रवार (17 नवंबर) को की गई थी, जिसके टिकट 7 से 10 मिनट के अंदर ही फुल हो गए. अब उन ट्रेनों में 400 वेटिंग मिल रही है, फिर भी लोग काउंटर से वेटिंग टिकट ले रहे हैं ताकि रिजर्वेशन में खड़े-खड़े भी अहमदाबाद पहुंच सकें. इसे देखते हुए सेंट्रल रेलवे ने एक और स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है.


रात 12:30 बजे मुंबई से खुलेगी तीसरी स्पेशल ट्रेन


सेंट्रल रेलवे की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) से अहमदाबाद के बीच तीसरी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी.‌ 01155 -सीएसएमटी-अहमदाबाद स्पेशल एक्सप्रेस शनिवार और रविवार (18-19 नवंबर) की रात 12:20 बजे छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से रवाना होगी और 19 नवंबर यानि रविवार सुबह 9:00 बजे अहमदाबाद पहुंच जाएगी. इस ट्रेन का स्टॉपेज मुंबई से अहमदाबाद के बीच दादर, ठाणे, वसई और सूरत में होगा.


वापसी में यही ट्रेन (01156) अहमदाबाद-सीएसएमटी स्पेशल एक्सप्रेस 20 नवंबर यानि सोमवार सुबह 5:00 बजे अहमदाबाद स्टेशन से रवाना होगी और उसी दिन दोपहर 2:30 बजे सीएसएमटी स्टेशन पर पहुंच जाएगी.


7-10 मिनट में फुल हो चुकी हैं दो स्पेशल ट्रेनें
इसके पहले मध्य रेलवे ने 19 नवंबर को फाइनल क्रिकेट मैच के लिए दो स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है जो बुकिंग शुरू होने के महज से 10 के अंदर फुल हो गईं. छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-अहमदाबाद स्पेशल एक्सप्रेस (01153) 18 नवंबर (शनिवार) को रात 10.30 बजे मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से गुजरात के अहमदाबाद के लिए रवाना होगी जो रविवार सुबह 6.40 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी. ट्रेन दादर, ठाणे, वसई सूरत और वडोदरा में रुकेगी.


इस ट्रेन से सफर करने वाले क्रिकेट फैंस अहमदाबाद पहुंचकर दोपहर 2:00 बजे से मैच देख सकेंगे. उसके बाद वापसी के लिए अहमदाबाद-छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल स्पेशल एक्सप्रेस (01154) 19-20 नवंबर (सोमवार) की रात 01.44 बजे मुंबई के लिए रवाना होगी, जो सुबह 10.35 बजे छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल पहुंचेगी.


इसी तरह से सेंट्रल रेलवे ने दूसरी ट्रेन की भी घोषणा की है. बांद्रा टर्मिनस-अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन (09011) 18 नवंबर (शनिवार) को ही बांद्रा टर्मिनस से रवाना होकर अहमदाबाद पहुंचेगी. यह ट्रेन रात 11.45 बजे रवाना होगी और अगले दिन रविवार (19 नवंबर) को सुबह 07.20 बजे अहमदाबाद पहुंच जाएगी. यह ट्रेन भी फुल हो चुकी है. माना जा रहा है कि रेलवे की इस पहल की वजह से क्रिकेट देखने वालों को बड़ी राहत मिल सकती है.



वायु सेवा की टीम दिखाएगी हवाई करतब
आपको बता दें कि फाइनल मैच के दौरान स्टेडियम में पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी की वजह से सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है. वायुसेना की एयरोबैटिक सूर्य किरण टीम दो दिन से नरेन्द्र मोदी स्टेडियम के ऊपर अभ्यास कर रही है और रविवार को फाइनल मैच के दौरान हवाई करतब दिखाने की तैयारी है.


ये भी पढ़ें :भारत-ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला देखने जाएंगे पीएम मोदी, राज्यों के सीएम भी होंगे साथ, जानें पूरा शेड्यूल