Independence Day 2023 Special: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मंगलवार (15 अगस्त) को दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले साल लाल किले से नहीं अपने घर पर झंडा फहराएंगे. आज यानी 77वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने 2024 लोकसभा चुनाव में जीत की भविष्यवाणी करते हुए कहा कि वह अगले साल इसी लाल किले से तिरंगा फहराएंगे. उनके इस बयान पर मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रतिक्रिया दी.


90 मिनट के अपने भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि जिन योजनाओं का उन्होंने शिलान्यास किया है, उनका उद्घाटन भी करेंगे. उनके इन दावों पर मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, 'वह अगले साल झंडा फहराएंगे, लेकिन अपने घर पर.'


लाल किले पर समारोह में शामिल नहीं हुए मल्लिकार्जुन खरगे
मल्लिकार्जुन खरगे 77वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए. उनकी कुर्सी वहां खाली रही. कार्यक्रम में उनकी गैरमौजूदगी को लेकर सवाल उठे तो मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि उन्हें अपने कार्यालय पर झंडा फहराना था अगर लाल किले पर आयोजित कार्यक्रम में जाते तो कार्यालय पर झंडा नहीं फहरापाते.



आंख में कुछ समस्या को भी बताया वजह
लाल किला में हुए समारोह से दूर रहने के कारण के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने संवाददाताओं से कहा, 'मुझे आंखों में कुछ समस्या है. प्रोटोकॉल के अनुसार, मुझे सुबह अपने आवास पर ध्वजारोहण करना था. इसके बाद मुझे कांग्रेस मुख्यालय में झंडा फहराना था.' उन्होंने यह भी कहा, 'सुरक्षा इतनी कड़ी होती है कि प्रधानमंत्री के निकलने से पहले किसी को जाने नहीं दिया जाता... अगर मैं वहां जाता तो यहां कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाता.


केंद्र सरकार पर बोला हमला
मल्लिकार्जुन खरगे ने पहले अपने आवास और फिर कांग्रेस मुख्यालय में ध्वजारोहण किया. उन्होंने केंद्र सरकार पर विपक्ष की आवाज दबाने के लिए नए-नए हथकंडे अपनाने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को कहा कि मौजूदा समय में लोकतंत्र, संविधान और संस्थान, तीनों के लिए खतरा पैदा हो गया है. मल्लिकार्जुन खरगे ने  स्वतंत्रता दिवस पर अपने एक संदेश में यह भी कहा कि विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (INDIA) अन्याय के खिलाफ खड़ा होगा और जीतेगा.


यह भी पढ़ें:
2024 तक 'परिवारजनों' पर जारी रहेगा पीएम मोदी का भरोसा! देशवासियों की जगह पहली बार इस्तेमाल किया नया शब्द