Independence Day 2023 Wishes: भारत 15 अगस्त को 77वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहा है. इस मौके पर नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के नागरिकों को शुभकामनाएं दीं. साथ ही फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी बधाई संदेश भेजा है.


नेपाल पीएम प्रचंड का संदेश पीएमओ नेपाल के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व ट्विटर) पर शेयर किया गया है. इसमें प्रचंड ने कहा कि "भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर, मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और भारत की मैत्रीपूर्ण जनता को निरंतर शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं."


मैक्रों ने हिंदी में लिखा संदेश


फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने हिंदी में शुभकामनाएं देते हुए लिखा, "स्वतंत्रता दिवस पर भारतवासियों को हार्दिक बधाई. एक महीने पहले पेरिस में, मेरे मित्र और मैंने भारत की स्वतंत्रता के शताब्दी वर्ष, 2047 तक नई भारत-फ्रांस महत्वाकांक्षाएं निर्धारित की थी. भारत एक विश्वसनीय मित्र और भागीदार के रूप में फ्रांस पर भरोसा कर सकता है, हमेशा."


इसके साथ ही फ्रांस के राष्ट्रपति ने पिछले महीने बैस्टिल डे (14 जुलाई) के मौके पर पीएम मोदी से मुलाकात का एक वीडियो भी शेयर किया है. पीएम मोदी बैस्टिल डे के कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए थे. इसमें भारतीय सेना की टुकड़ी ने भी हिस्सा लिया था.


भूटान ने भी दी बधाई


भूटान के प्रधानमंत्री लोटे त्सेरिंग के एक्स अकाउंट पर लिखा गया, "मैं आज भारत के अपने दोस्तों के साथ उनके राष्ट्र की उल्लेखनीय यात्रा का जश्न मना रहा हूं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत लगातार नए सपनों को साकार कर रहा है और देश के भीतर और बाहर नई ऊंचाइयां हासिल कर रहा है. हम आपकी सभी बाधाओं से मुक्त सहज यात्रा की कामना करते हैं. भारत के लोगों को स्थायी खुशी और प्रगति मिले. स्वतंत्रता दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं."


भूटान के विदेश मंत्री ने ट्वीट कर लिखा, भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस के खुशी के अवसर पर, मैं भारत की सरकार और लोगों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देता हूं. समृद्धि, खुशहाली और सुखद भविष्य की कामना करता हूं. 


यह भी पढ़ें


PM Modi Speech: पीएम मोदी की लाल किले की प्राचीर से भविष्यवाणी, कहा- 'अगले साल मैं फिर आऊंगा'