न्यूयॉर्कः आजादी के 73 साल पूरे होने पर देशभर में आज जश्न मनाया जा रहा है. कोरोना वायरस संक्रमण के कारण भले ही इस बार ये थोड़ा अलग है, लेकिन इसके बावजूद स्वतंत्रता दिवस को लेकर जोश में कोई कमी नहीं है. हर साल की तरह इस साल भी विदेशों में बसे भारतीय मूल के लोग भी 15 अगस्त के दिन देश की आजादी की खुशी जाहिर करेंगे. अमेरिका में तो इसको लेकर खास तैयारी भी की गई है.


पहली बार टाइम्स स्क्वायर पर लहराएगा तिरंगा


अमेरिका के प्रमुख शहर न्यूयॉर्क में इस बार स्वतंत्रता दिवस पर भारतीय धव्ज तिरंगा लहराएगा. ये न्यूयॉर्क के किसी आम जगह नहीं, बल्कि दुनियाभर में प्रसिद्ध टाइम्स स्क्वायर पर फहराया जाएगा. ये पहली बार होगा जब इस मशहूर जगह पर तिरंगा फहराया जाएगा.


अमेरिका के एक प्रमुख समूह ने आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर भारत का राष्ट्रीय घ्वज फहराने की घोषणा की है. तीन राज्यों न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और कनेक्टिकट के फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए) ने एक बयान में कहा कि टाइम्स स्क्वायर पर पहली बार तिरंगा फहराकर 15 अगस्त 2020 को इतिहास रचा जाएगा.


एफआईए की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में, न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल ध्वजारोहण कार्यक्रम के दौरान बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद रहेंगे.


राम मंदिर भूमिपूजन के दिन भी दिखी भारतीयता की झलक


हाल ही टाइम्स स्क्वायर उस वक्त चर्चा में आया था, जब 5 अगस्त को अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन का आयोजन किया गया था. उसी दिन अमेरिका में मौजूद हिंदू समुदाय की ओर से टाइम्स स्क्वायर के बड़े-बड़े बिलबोर्ड पर श्री राम और राम मंदिर की तस्वीरें दिखी थीं. उस दौरान भारी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग जुटे थे और उन्होंने इसका जश्न मनाया था.


ये भी पढ़ें


स्वतंत्रता दिवस: प्रधानमंत्री के परिधान पर रहती है हर किसी की नजर, जानें बीते सालों में कैसे नजर आए?


स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कोरोना वॉरियर्स को सम्मानित करेगी दिल्ली सरकार