Independence Day 2022: भारत का स्वतंत्रता दिवस हर साल 15 अगस्त को मनाया जाता है. आज के दिन ही यानी 15 अगस्त 1947 को भारत अंग्रेजों की गुलामी की जंजीरों को तोड़कर आजाद हुआ था. आज पूरा देश 'आजादी का अमृत महोत्सव' मना रहा है. ऐसे में इस मौके पर देश के विभिन्न हिस्सों में राष्ट्रीय ध्वजारोहण, परेड और सांस्कृतिक नृत्य जैसे विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. भारत के प्रधानमंत्री लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज या तिरंगा फहराते हैं और राष्ट्र को संबोधित करते हैं.


आजादी के 75 साल पूरे होने पर राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू के राष्ट्रपति भवन में आज 'एट होम' पार्टी का आयोजन किया जाएगा. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री, रक्षा मंत्री राजनाथ समेत कई वीआईपी मेहमान शामिल होंगे. 


देश की स्वतंत्रता के बाद जन्मी भारत की पहली राष्ट्रपति हैं द्रौपदी मुर्मू


बता दें कि द्रौपदी मुर्मू पिछले महीने 25 जुलाई को भारत की 15वीं राष्ट्रपति बनी थीं. देश सर्वोच्च संवैधानिक पद पर आसीन होने वाली मुर्मू सबसे कम उम्र की महिला हैं और आदिवासी समाज से आने वाली भी वह पहली हैं. द्रौपदी मुर्मू पहली ऐसी राष्ट्रपति हैं जिनका जन्म देश को स्वतंत्रता मिलने के बाद हुआ था. 


चल रहीं हैं जोर-शोर से तैयारियां 


आज के खास मौके पर देशभर में स्वतंत्रता दिवस को लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रहीं हैं. इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दी है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, 'देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. जय हिंद!'


इसके अलावा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, '76वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं. आज भारत की संस्कृति,जीवंत लोकतांत्रिक परंपरा व 75 साल की उपलब्धियों पर गर्व करने का दिन है. खुद को तिल-तिल जलाकर देश में आजादी का सूर्योदय करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों व देश की रक्षा हेतु सर्वस्व अर्पण करने वाले वीर जवानों को नमन करता हूँ. '


स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्र को संबोधित किया था. इस दौरान उन्होंने कहा कि हम भारतीयों ने संदेह जताने वाले लोगों को गलत साबित किया है. हमारी मिट्टी ने ना केवल लोकतंत्र की जड़ें बढ़ाई हैं, बल्कि समृद्ध भी हुईं है. 


ये भी पढ़ें:


MP Women Rescued: 'हिम्मत नहीं खोई और बेटे को याद करती रही', नदी से रेस्क्यू की गई महिला ने बताया कैसे मौत को दी मात


Har Ghar Tiranga: 'भारत में एक विधान, एक निशान और एक संविधान चलेगा', जेपी नड्डा का बड़ा बयान