Independence Day 2023: 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने देशवासियों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने 90 मिनट तक लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया. इस दौरान देश के विकास से लेकर पीएम मोदी ने कई विषयों पर अपनी बात देश वासियों से कही. 


इस दौरान पीएम ने कहा, 2014 में मैंने परिवर्तन का वादा किया था. आप देश वासियों ने मुझ पर भरोसा किया.  2019 में आपने फिर मुझे आर्शीवाद दिया. मैं आपका हर सपना पूरा करुंगा. मैं अगली 15 अगस्त को फिर आपके सामने आऊंगा. मैं आपके लिए ही जीता हूं. मैं अगर पसीना बहाता हूं तो आपके लिए बहाता हूं. क्योंकि आप ही मेरा परिवार है. मैं आपका दुख नहीं देख सकता. 


परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण से मुक्ति जरूरी
पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए कि परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण देश की बीमारी हैं जिनको खत्म करना बेहद जरूरी है. 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा, समय की मांग तीन बुराइयों से लड़ने की है- भ्रष्टाचार, वंशवाद और तुष्टिकरण.


मैं भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ता रहूंगा. हमारे देश को परिवारवाद ने नोंच लिया है. तीसरी बुराई तुष्टीकरण की है. इसने हमारे देश पर दाग लगा दिया है. हमें इन तीन बुराइयों के खिलाफ पूरे सामर्थ्य के साथ लड़ना है. इन तीन बुराइयों से मुक्ति पाना है.


पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें


1. 140 करोड़ देशवासियों को परिवारजनों कहा


2. पूरा देश मणिपुर के साथ, समाधान का भरोसा


3. सरकार के 10 साल काम के काम का हिसाब दिया


4. अगले 5 साल में टॉप-3 अर्थव्यवस्था की गारंटी


5. 2047 में विकसित भारत का तिरंगा फहराएगा


6. शहर में किराए पर रहने वालों को होम लोन में छूट


7. जन औषधि केंद्र की संख्या बढ़कर 25 हजार होगी


8. गांव में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य 


9. 15 हजार करोड़ की विश्वकर्मा योजना शुरू होगी


10. भ्रष्ट्राचार, परिवारवाद और तुष्टिकरण पर प्रहार


ये भी पढ़ें: PM Modi Speech: मणिपुर में शांति की अपील, नारी शक्ति, देशवासियों की जगह परिवारजनों... स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें