Gallantry and Service Medals 2024 List: स्वतंत्रता दिवस 2024 (Independence Day) के अवसर पर पुलिस, फायर ब्रिगेड, होमगार्ड और नागरिक सुरक्षा (HG & CD) और सुधार सेवाओं के कुल 1037 कार्मियों को वीरता और सेवा पदक के लिए चुना गया है. गृह मंत्रालय ने बुधवार (14 अगस्त 2024) को स्वतंत्रता दिवस 2024 के अवसर पर विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक/उत्कृष्ट सेवा के लिए पदक प्राप्त करने वालों की सूची जारी की है. इन सभी को 15 अगस्त के मौके पर अवॉर्ड दिया जाएगा.


इस बार वीरता के लिए राष्ट्रपति पदक (पीएमजी) मेडल 1 को तो वीरता के लिए पदक (जीएम) 213 कर्मियों को दिया जाएगा. इसमें पुलिस सेवा को 208, अग्निशमन सेवा को 4, होमगार्ड और नागरिक सुरक्षा को 1 मेडल दिया जाएगा. वीरता के लिए राष्ट्रपति पदक (पीएमजी) तेलंगाना पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल चादुवु यादैया को दिया गया है, इन्होंने 25 जुलाई 2022 को हुई डकैती के मामले में दुर्लभ वीरता दिखाई. चेन स्नैचिंग और आर्म्स डीलिंग में शामिल दो कुख्यात व्यक्ति ईशान निरंजन नीलमनाल्ली और राहुल को इन्होंने पका. इस दौरान बदमाशों ने इन पर चाकू से हमला किया और उनके शरीर के विभिन्न हिस्सों यानी छाती, शरीर के पिछले हिस्से, बाएं हाथ और पेट पर कई बार वार किए. गंभीर जख्मों के बावजूद, वह उन्हें पकड़ने में कामयाब रहे. इनका 17 दिनों तक अस्पताल में इलाज चला था.


जम्मू-कश्मीर के पुलिसकर्मियों को सबसे ज्यादा मेडल


वीरता के लिए 213 पदक (जीएम) में से 208 जीएम पुलिस कर्मियों को दिए गए हैं. इसमें भी सबसे ज्यादा जम्मू-कश्मीर पुलिस के 31 कर्मी, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के 17-17 कर्मी, छत्तीसगढ़ के 15 कर्मी, मध्य प्रदेश के 12, झारखंड, पंजाब और तेलंगाना के 07-07 कर्मी, सीआरपीएफ के 52 कर्मी, एसएसबी के 14 कर्मी, सीआईएसएफ के 10 कर्मी, बीएसएफ के 06 कर्मी और बाकी पुलिस कर्मी अन्य राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और सीएपीएफ के हैं. इसके अलावा, दिल्ली और झारखंड अग्निशमन सेवा कर्मियों को क्रमशः 03 जीएम और 01 जीएम प्रदान किए गए हैं और उत्तर प्रदेश एचजीएंडसीडी कर्मियों को 01 जीएम प्रदान किया गया है.


विशिष्ठ सेवा में पुलिस ने मारी बाजी


विशिष्ट सेवा के लिए 94 राष्ट्रपति पदक (पीएसएम) में से 75 पुलिस सेवा को, 8 अग्निशमन सेवा को, 8 नागरिक सुरक्षा-गृह रक्षक सेवा को और 3 सुधार सेवा को प्रदान किए गए हैं. सराहनीय सेवा के लिए 729 पदक (एमएसएम) में से 624 पुलिस सेवा को, 47 अग्निशमन सेवा को, 47 नागरिक सुरक्षा और-गृह रक्षक सेवा को और 11 सुधार सेवा को प्रदान किए गए हैं.


किसे मिलता है यह पदक


विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक (पीएसएम) सेवा में विशेष विशिष्ट रिकॉर्ड के लिए प्रदान किया जाता है और सराहनीय सेवा के लिए पदक (एमएसएम) संसाधन और कर्तव्य के प्रति समर्पण की विशेषता वाली मूल्यवान सेवा के लिए प्रदान किया जाता है.


हर साल में दो बार मिलता है यह सम्मान


बता दें कि गैलेंट्री अवॉर्ड्स साल में दो बार दिए जाते हैं. हर बार अलग-अलग कर्मियों को इस मेडल के लिए चुना जाता है. सबसे पहले 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस के मौके पर और दूसरी बार 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर यह मेडल दिया जाता है. इनमें से कुछ पुरस्कार केवल सैनिकों को दिए जाते हैं, जबकि कुछ पुरस्कार पुलिस, जेलकर्मी और आम नागरिकों को मिलते हैं.


ये भी पढ़ें


India-Pakistan Partition: पीएम मोदी ने भारत-पाकिस्तान बंटवारे के पीड़ितों को किया याद, बोले- 'विभाजन की भयावहता से...'