Independence Day 2024: 15अगस्त यानी आज भारत अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आरएसएस मुख्यालय पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया.



राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने बांग्लादेश में हो रहे हमलों को लेकर बड़ा बयान दिया है. 


आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कही ये बात


आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, "पड़ोसी देश में बहुत उत्पात हो रहे हैं वहां रहने वाले हिंदू बंधुओं को बिना कारण ही उसकी गर्मी झेलनी पड़ रही है। भारतवर्ष ऐसा है कि इसका दायित्व है कि स्व की रक्षा और स्वयं की स्वतंत्रता तो है ही लेकिन भारतवर्ष की परंपरा ये भी रही है भारत अपने आपको दुनिया के उपकार के लिए बड़ा करता है... पिछले वर्ष आपने देखा होगा कि हमने किसी पर हमला नहीं किया. जब-जब जो सकंट में था हमने उसकी मदद की. ये हमारा देश है.'






उन्होंने कहा, 'बांग्लादेश में हिंदुओं की फिक्र केंद्र सरकार को करना चाहिए. सरकार ऐसा करेगी भी, लेकिन उसके लिए समाज को भी सरकार के पीछे खड़े रहना होगा. 


'उसकी रक्षा करना हमारा दायित्व है'


आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, "हम अपना 78वां स्वतंत्रता दिन पूरा कर रहे हैं.देश में इस स्वतंत्रता के लिए बलिदान करने वाला समूह और उनके पीछे खड़े होने वाले समाज ये दोनों बाते जब बनी तब हमें स्वतंत्रता प्राप्त हुई. हमने जो बड़ी मेहनत से स्वतंत्रता पाई वो पीढ़ी तो चली गई लेकिन आने वाले पीढ़ी को स्व के रंग में रंगना और उसकी रक्षा करना हमारा दायित्व है.'


बांग्लादेश में हो रहे हैं हिंदुओं पर हमले


बांग्लादेश में हुए तख्तापलट के बाद वहां हिंदुओं को निशाना बनाया गया था. हिंदुओं के मकानों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों और मंदिरों पर बड़े पैमाने पर हमले हुए थे. 
हिंदुओं पर हुए हमलों और मंदिरों में तोड़फोड़ के लिए बांग्लादेश सरकार ने माफी मांगी है। इसके अलावा सरकार ने कहा कि सरकार पीड़ितों की आर्थिक मदद करेगी और टूटे मंदिरों का निर्माण कराएगी.