independence day 2024: 78वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न में पूरा देश डूबा हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  लाल किले के प्राचीर से रिकॉर्ड 11वीं बार तिरंगा फहराया है. इस दौरान ने स्वदेशी हेलिकॉप्टर्स पुष्प वर्षा की.


78वें स्वतंत्रा दिवस में हिस्सा लेने के लिए सभी मेहमान आ गए हैं. लोकसभा के प्रतिपक्ष के नेता राहुल गांधी भी लाल किला पहुंच गए हैं. हजारों की संख्या देशवासी यहां पर मौजूद हैं. 


स्वतंत्रता दिवस संबोधन में PM मोदी ने कही ये बात


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस संबोधन में कहा, "आज वो शुभ घड़ी है जब हम देश की आज़ादी के लिए मर मिटने वाले, अपना जीवन समर्पित करने वाले आज़ादी के दीवानों को नमन करने का ये पर्व है. ये देश उनका ऋणी है. ऐसे हर देशवासी के प्रति हम अपना श्रद्धा भाव व्यक्त करते हैं."






स्वतंत्रता दिवस संबोधन में PM मोदी ने आगे कहा, 'इस वर्ष और पिछले कई वर्षों से प्राकृतिक आपदा के कारण हमारी चिंता बढ़ती चली जा रही है. प्राकृतिक आपदा में अनेक लोगों ने अपने परिवार जन खोए हैं, संपत्ति खोई है. मैं आज उन सब के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं और मैं उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि ये देश इस संकट की घड़ी में उनके साथ खड़ा है.'


'जीने की प्रतिबद्धता समृद्ध भारत भी बना सकती है'


अपने संबोधन में PM मोदी ने कहा,'एक समय था कि लोग देश के लिए मरने के लिए प्रतिबद्ध थे. आज समय है देश के लिए जीने की प्रतिबद्धता का.अगर देश के लिए मरने की प्रतिबद्धता आज़ादी दिला सकती है तो देश के लिए जीने की प्रतिबद्धता समृद्ध भारत भी बना सकती है.