Independence Day 2024 Special: 15 अगस्त को हर साल भारत आजादी का त्योहार मनाता है. इस बार देश 78वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने की तैयारी कर रहा है. 15 अगस्त, 1947 को पहली बार देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने लाल किले की प्राचीर से तिरंगा झंडा फहराया था. तब से यही परंपरा चली आ रही है और हर साल इस दिन प्रधानमंत्री तिरंगा झंडा फहराते हैं. ऐसे में लाल किले से तिरंगा फहराने का यह सिलसिला पिछले 77 सालों से चला आ रहा है. 


हालांकि, इस साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार 11वीं बार लाल किले की प्राचीर से ध्वजारोहण करेंगे. वहीं, पीएम मोदी ऐसे चौथे प्रधानमंत्री हैं, जो 10 सालों से इस परंपरा को निभाते आ रहे हैं. स्वंत्रता दिवस पर सबसे ज्यादा बार झंडा फहराने वाले पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू थे. इसके बाद उनकी बेटी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी दूसरे नंबर पर हैं. हालांकि, जवाहर लाल नेहरू के नाम लगातार 17 साल झंडा फहराने का रिकॉर्ड दर्ज है.


जानें लाल किले पर किस प्रधानमंत्री ने फहराया सबसे ज्यादा बार तिरंगा?


आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री रहे पंडित जवाहर लाल नेहरू लाल किले की प्राचीर से रिकॉर्ड 17 बार तिरंगा झंडा फहराया था. इसके साथ ही वह सबसे लंबे समय से देश के प्रधानमंत्री रहे. उन्होंने 1947 से 1964 तक देश की बागडोर संभाली थी. लाल किले से तिरंगा फहराने की परंपरा उन्होंने ही शुरू की थी. सबसे ज्यादा बार झंडा फहराने वाले प्रधानमंत्रियों की लिस्ट में सबसे ऊपर जवाहर लाल नेहरू का ही नाम है.        


16 बार इंदिरा गांधी ने लाल किले में फहराया तिरंगा 


वहीं, भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री और आयरन लेडी के नाम से मशहूर इंदिरा गांधी लाल किले से 16 बार तिरंगा फहराया था. इस मामले में वह पंडित नेहरू के बाद दूसरे नंबर पर हैं. इंदिरा 1966 से 1977 तक और उसके बाद जनवरी 1980 से अक्टूबर 1984 तक देश की प्रधानमंत्री रहीं.


11वीं बार PM नरेंद्र मोदी लाल किले में फहराएंगे तिरंगा 


साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से लगातार पीएम नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहरा रहे है. इस बार वे 11वीं बार तिरंगा फहराएंगे. सर्वाधिक बार तिरंगा फहराने के मामले में अब वह प्रधानमंत्रियों की लिस्ट में पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच जायेंगे.


मनमोहन सिंह ने 10 बार फहराया तिरंगा 


इसी कड़ी में देश के 13 वें प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 10 बार लाल किले पर तिरंगा फहराया है. उन्होंने साल 2004 से 2014 तक पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह ने लाल किले की प्राचीर से 10 बार झंडा फहराया है.  


6 बार अटल बिहारी वाजपेई ने लाल किले की प्राचीर पर फहराया तिरंगा


पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने लाल किले पर 6 बार तिरंगा फहराया था. वाजपेयी सबसे पहले 1996 में 13 दिन के लिए पीएम बने थे. उसके बाद 1998 से 1999 तक वे दोबारा 13 महीने के लिए देश के पीएम बने. हालांकि, 1999 में उन्होंने एक बार फिर से पीएम का पद संभाला और अपना कार्यकाल पूरा किया.   


राजीव गांधी ने 5 बार तिरंगा फहराया 


भारत के पूर्व प्रधानमंत्री रहे राजीव गांधी ने लाल किले से कुल पांच बार तिरंगा फहराया था. वे 1984 से लेकर 1989 तक देश के प्रधामंत्री रहे थे. देश में आईटी रिवोल्यूशन की शुरुआत का श्रेय उन्हें ही जाता है.     


ये भी पढ़ें: विनेश फोगाट को न्याय से किया गया वंचित, प्रियंका चतुर्वेदी ने क्यों साधा IOA पर निशाना?